अदाणी फाउंडेशन के स्वास्थ्य शिविर में 200 से अधिक ग्रामीणों का निःशुल्क इलाज, छोटे बच्चों के बीच बांटे गए स्कूल बैग

अदाणी फाउंडेशन के स्वास्थ्य शिविर में 200 से अधिक ग्रामीणों का निःशुल्क इलाज, छोटे बच्चों के बीच बांटे गए स्कूल बैग

सिंगरौली~:  अप्रैल 03, 2024: अदाणी फाउंडेशन की ओर से धिरौली परियोजना के आसपास के गांव जत्था टोला में आयोजित निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर में 206 ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें आवश्यक दवाइयां दी गयी। सुदूर गांवों में स्थानीय लोगों के स्वास्थ्य को लेकर जागरूक करने, स्वस्थ रहने और बीमारियों से बचे रहने के तरीकों के बारे में अवगत कराने के उद्देश्य से लगाए गए इस कैंप में ज्यादातर महिलाएं और बच्चे थे। इस दौरान ग्रामीणों की आवश्यक जांच के साथ-साथ रक्तचाप, हीमोग्लोबिन, ब्लड शुगर और मलेरिया की जांच भी की गयी। अदाणी फाउंडेशन द्वारा निःशुल्क एम्बुलेंस सुविधा से मरीजों को समय से उनके घर पर ही स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।

डॉक्टर अनुरागिणी टिर्की के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण के अलावा ग्रामीणों को स्वस्थ दिनचर्या और खान-पान के बारे में जानकारी दी गयी। स्वास्थ्य शिविर के दौरान यह पाया गया कि अधिकतर लोगों को वायरल फीवर, त्वचा में संक्रमण, सर्दी-जुकाम और पेट से सम्बन्धित परेशानियां थी। स्थानीय ग्रामीणों का मानना है कि इस तरह के स्वास्थ्य शिविर के आयोजन से सुदूर गांव के जरूरतमंदों को काफी सहायता मिलती है और काफी संख्या में स्थानीय लोग लाभान्वित होते हैं।

स्वास्थ्य सम्बन्धी जागरूकता लाना और जरूरतमंदों की मदद है उद्देश्य

अदाणी फाउंडेशन इस तरह के स्वास्थ्य शिविर का आयोजन कर स्वास्थ्य सम्बन्धी जागरूकता पैदा करना चाहती है और वैसे जरूरतमंदों की मदद करना चाहती है, जो संसाधन के अभाव में सुदूर गांवों से निकलकर समय पर अपना इलाज नहीं करवा पाते हैं ताकि काफी संख्या में स्थानीय किशोरियां, महिलाएं, बच्चे और आमलोग लाभान्वित हो सकें। स्थानीय ग्रामीणों का मानना है कि इस तरह के स्वास्थ्य शिविर के आयोजन से सुदूर गांव के जरूरतमंदों को काफी सहायता मिलती है और काफी संख्या में स्थानीय लोग लाभान्वित होते हैं। गौरतबल है कि गोरा पंचायत के जत्था टोला एवं आसपास के गांवों में अदाणी फाउंडेशन द्वारा जरूरतमंद स्थानीय लोगों के लिए हर सप्ताह नियमित रूप से निःशुक्ल स्वास्थ्य शिविर का आयोजन होता है।

निःशुल्क स्कूल बैग पाकर उत्साहित दिखे बच्चे

अदाणी फाउंडेशन द्वारा सरई तहसील अन्तर्गत सुदूर गांवों के शासकीय प्राथमिक और मध्य विद्यालयों में शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जरुरतमंद छात्र-छात्राओं को निःशुल्क स्कूल बैग उपलब्ध कराई जा रही है। इसी कड़ी में गोरा पंचायत अंतर्गत आदिवासी बहुल गांव जत्था टोला स्थित शासकीय प्राथमिक विद्यालय में बुधवार को जरूरतमंद बच्चों को शिक्षकों की उपस्थिति में स्कूल बैग बांटे गए।

स्कूल बैग लेते समय छोटे बच्चों में काफी उत्साह देखा गया और बैग पाकर वे खुशी से चहक उठे। इस नए बैग में अब ये बच्चे किताबों के साथ खाने-पीने एवं अन्य जरूरी सामान अपने साथ स्कूल ले जा सकेंगे। स्थानीय ग्रामीणों ने इसे अदाणी फाउंडेशन का सराहनीय कदम बताते हुए कहा कि इससे प्राथमिक शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा और साथ ही यह बच्चों को कड़ी लगन व मेहनत से पढ़ाई करने के साथ-साथ परिवार व स्कूल का नाम रोशन करने के लिए प्रेरित करेगा। इस मौके पर धिरौली के साइट हेड श्री राज किशोर सिंह एवं शिक्षक श्री अनिल सैनी भी मौजूद थे।

इसके अलावा अदाणी फाउंडेशन के द्वारा स्थानीय बच्चों की प्रतिभा निखारने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। समय-समय पर स्थानीय शासकीय विद्यालयों में जरूरतमंद बच्चों के बीच निःशुल्क शिक्षण सामग्री वितरित की जाती है। इसके अलावा अदाणी फाउंडेशन के द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निःशुल्क कोचिंग एवं ‘एकलव्य’ छात्रवृत्ति योजना के माध्यम से स्थानीय प्रतिभाशाली बच्चों को छात्रवृत्ति देकर वित्तीय मदद देने की शुरुआत की गयी है ताकि उन्हें उच्च शिक्षा का खर्च वहन करने में वित्तीय चुनौतियों का सामना नहीं करना पड़े।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *