निर्वाचन आयोग की संभागीय समीक्षा व्हीसी के माध्यम से सम्पन्न

निर्वाचन आयोग की संभागीय समीक्षा व्हीसी के माध्यम से सम्पन्न

सिंगरौली~: निर्वाचन आयोग की संभागीय समीक्षा बैठक व्हीसी के माध्यम से कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।बैठक में जबलपुर, रीवा एवं शहडोल संभाग के अधिकारी शामिल रहे। बैठक में मुख्य निर्वाचन आयुक्त मध्यप्रदेश श्री अनुपम राजन के निर्देश दिये मतदान दिवस पर मत प्रतिशत बड़ाने के लिए मतदाता जागरूकता अभियान चलाये। तथा निर्वाचन के दौरान आदर्श आचरण संहिता का कड़ाई से पालन कराया जाना जिला निर्वाचन अधिकारी सुनिश्चित करे।
मुख्य निर्वाचन आयुक्त समीक्षा करते हुये निर्वाचन संबंधी की गई तैयारियो की जिलावार जानकारी ली। उन्होंने कहा कि जिला निर्वाचन अधिकारी हर मतदान केन्द्र में अधिक से अधिक मतदान प्रतिशत सुनिश्चत कराये। जिन मतदान केन्द्रो में पिछले निर्वाचन के दौरान मत प्रतिशत कम रहा है वहा पर मत प्रतिशत बड़ाने के लिए स्वीप गतिविधि के द्वारा मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करे। उन्होंने निर्देश दिये कि जिला निर्वाचन अधिकारी उचित भीड़ प्रबंधन के लिए अधिक से अधिक मतदान केन्द्रो में बेवकास्टिग की सुविधा के साथ साथ अनिवार्य रूप से बेबकेम निगरानी मुहैया कराये।
मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने निर्देश दिये कि उचित संचार माध्यम के साथ एफएसटी, एस.एसटी बलो का बेहतर उपयोग कर अवैध जंप्ती को बड़ाने के लिए चेकपोस्टो पर कड़ी निगरानी रखे। तथा ऐसे मतदान केन्द्र जहा पर मतदाताओं की सख्या 1500 से अधिक है वहा अतिरिक्त दल नियुक्त करे। तकि मतदान केन्द्रो पर आने वाले मतदाता बिना किसी परेशानी के कतार पर लगकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके।
व्हीसी मे कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान का प्रतिशत बड़ाने के लिए जिले में स्वीप गतिविधियो के तहत मतदाता जगरूकता अभियान सफलता पूर्वक चलाया जा रहा है। मतदान केन्द्रो में सभी मूलभूत तैयारियो को पूर्ण कर लिया गया है। मतदान केन्द्रो में मतदताओ के लिए छाया, पानी विद्युत शौचालय का उचित प्रबंध किया गया है। बैठक में पुलिस अधीक्षक निवेदित गुप्ता ने बताया कि निर्वाचन के दौरान अपराधिक गतिविधियो पर कड़ी कार्यवाही की जा रही है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि अभी तक सभी कार्यवाही दलो द्वारा लगभग 1 करोड़ के किमत की अवैध जप्ती की गई है। बैठक के दौरान अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी अरविंद झा, अपर कलेक्टर पी.के सेन गुप्ता, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिवकुमार बर्मा, संयुक्त कलेक्टर संजीव कुमार पाण्डेय, नगर पुलिस अधीक्षक पीएस परस्ते सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *