Close

नितिन गडकरी ने खुद Ethanol Toyota Innova के लॉन्च डेट की फिक्स, जैव ईंधन बन सकता है चमत्कार

नितिन गडकरी ने खुद Ethanol Toyota Innova के लॉन्च डेट की फिक्स, जैव ईंधन बन सकता है चमत्कार

Ethanol Toyota Innova : केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी इथेनॉल ईंधन पर चलने वाली टोयोटा इनोवा MPV को लॉन्च करने वाले हैं। मिडिया रिपोर्ट के मुताबिक इसकी पुष्टि खुद नितिन गडकरी ने की है। उन्होंने कहा ”29 अगस्त को मैं 100% इथेनॉल पर लोकप्रिय टोयोटा इनोवा कार लॉन्च करने जा रहा हूं।” टोयोटा इनोवा को 100 प्रतिशत इथेनॉल पर चलने के लिए विशेष रूप से संशोधित किया गया है। वहीं पिछले साल वे भारत में टोयोटा मिराई फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक कार लाए थे। वित्त वर्ष 2024-25 में हमें पैसेंजर ईवी सेगमेंट में काफी गतिविधियां देखने को मिलेंगी।

जैव ईंधन बन सकता है चमत्कार

उन्होंने यह भी कहा कि 2004 में गैसोलीन की कीमतें बढ़ने के बाद उन्हें जैव ईंधन में रुचि पैदा हुई और अधिक जानने के लिए उन्होंने ब्राजील की यात्रा की। जैव ईंधन में महत्वपूर्ण परिणाम देने और पेट्रोलियम आयात से जुड़े विदेशी मुद्रा व्यय को काफी कम करने की क्षमता है। जैव ईंधन चमत्कार कर सकता है और पेट्रोलियम आयात पर खर्च होने वाली बड़ी मात्रा में विदेशी मुद्रा बचा सकता है। आत्मनिर्भर उद्योग के लिए गडकरी तेल आयात को बेअसर करना चाहते हैं, जो वर्तमान में 16 लाख करोड़ रुपये है।

ये कारें जल्द होगी लॉन्च

भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग में मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा, टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस, मारुति सुजुकी इनविक्टो, टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइब्रिड और होंडा सिटी हाइब्रिड जैसे शक्तिशाली हाइब्रिड वाहनों का आगमन देखा गया है। महिंद्रा और टाटा जैसे घरेलू निर्माता अगले दो से तीन वर्षों में कई शून्य-उत्सर्जन वाहन लॉन्च करने पर जोर दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Leave a comment
scroll to top