Close

Fashion Tips : अपने सेहत को यह 6 प्राकृतिक उपायों को अपनाकर अनेक समस्याओं से दे निजात।

Fashion Tips : अपने सेहत को यह 6 प्राकृतिक उपायों को अपनाकर अनेक समस्याओं से दे निजात।

Fashion Tips : अपने सेहत को यह 6 प्राकृतिक उपायों को अपनाकर अनेक समस्याओं से दे निजात।

Fashion Tips : आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में आंखों के नीचे काले घेरे होना एक आम समस्या हो गई है। यह समस्या तनाव, नींद की कमी या बढ़ती उम्र के कारण हो सकती है। हालांकि, यह एक अस्थाई समस्या है और आप कुछ प्राकृतिक उपायों को अपनाकर इससे निजात पा सकते हैं।

काले धब्बे हटाने के 6 प्राकृतिक तरीके (6 Natural Ways to Remove Dark Spots)

1. ककड़ी ( Cucumber)

खीरा आंखों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। खीरे को फ्रिज में रखें और आंखों पर लगाने से पहले इसे ठंडा कर लें। फिर खीरे का एक टुकड़ा काटकर आंखों पर 10 मिनट के लिए रख दें। इसके बाद आंखों को साफ पानी से धो लें। आप तरोताजा महसूस करेंगे और 1-2 सप्ताह में आपके काले घेरे कम हो जाएंगे।

2. गुलाब जल (Rose water)

गुलाब जल का इस्तेमाल त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए किया जाता है। आप इसका इस्तेमाल त्वचा को साफ करने के साथ-साथ काले घेरों को दूर करने के लिए भी कर सकते हैं। एक कॉटन बॉल को गुलाब जल में डुबोएं और इसे डार्क सर्कल वाली जगह पर 15 मिनट के लिए रखें। 2-3 हफ्ते में आपको असर दिखने लगेगा।

3. टी-बैग्स (Tea bags)

आप टी-बैग्स के इस्तेमाल से भी डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकते हैं। ग्रीन टी बैग्स का इस्तेमाल करने से बेहतर परिणाम मिलते हैं टी बैग बनाने के लिए टी बैग का इस्तेमाल करने के बाद उसे ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें। टी बैग के ठंडा होने के बाद इसे आंखों पर लगाएं। इस प्रक्रिया को आप कभी भी कर सकते हैं और परिणाम देख सकते हैं।

4. बादाम का तेल

बादाम विटामिन ई का अच्छा स्रोत हैं। बादाम के तेल के इस्तेमाल से आपकी त्वचा मुलायम होती है।

काले घेरों से छुटकारा पाने के लिए रात को सोने से पहले बादाम का तेल लेकर आंखों के नीचे काले धब्बों पर हल्का सा लगाएं। सुबह उठकर आंखों को साफ पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल कम होने लगेंगे।

5. आलू का रस (Potato juice)

आलू के रस के इस्तेमाल से आंखों के नीचे काले धब्बे की समस्या भी दूर हो सकती है। इसके लिए एक कच्चा आलू लें और उसका रस निकाल लें। थोड़ी सी रुई लें और इसे आलू के रस में भिगोकर आंखों के काले हिस्से पर लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

6. टमाटर (Tomato)

टमाटर न सिर्फ डार्क सर्कल्स को कम करता है बल्कि त्वचा को मुलायम भी बनाता है। इसके लिए एक चम्मच टमाटर का रस लें और उसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को अपनी आंखों पर लगाएं, फिर धो लें। इस मिश्रण को दिन में दो बार आंखों के नीचे लगाएं। धीरे-धीरे आंखों के नीचे के काले धब्बे कम होने लगेंगे।

 

 

यह भी पढ़ें..

Fashion Tips : इन तीन पत्तों के खाते ही जोड़ों के दर्द से मिलता है छुटकारा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Leave a comment
scroll to top