Close

Skin care: भूलकर भी चेहरे पर न करें इन मसालों का इस्तेमाल, वरना होंगी कई परेशानियां

Skin care: भूलकर भी चेहरे पर न करें इन मसालों का इस्तेमाल, वरना होंगी कई परेशानियां

Skin care: भूलकर भी चेहरे पर न करें इन मसालों का इस्तेमाल, वरना होंगी कई परेशानियां

जब बात त्वचा की देखभाल की आती है तो ज्यादातर लोग अपनी त्वचा की देखभाल के लिए घरेलू नुस्खे अपनाते हैं। ये नुस्खे दादी-नानी के समय से ही चले आ रहे हैं। त्वचा की देखभाल के उत्पाद आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे, लेकिन इनमें तमाम तरह के केमिकल मौजूद होते हैं।

यही कारण है कि आजकल ज्यादातर लोग घरेलू उपचार की ओर रुख कर रहे हैं। ये बिल्कुल प्राकृतिक होते हैं इसलिए इनसे त्वचा पर कोई साइड इफेक्ट होने का खतरा नहीं होता है, कई चीजें ऐसी होती हैं जो घरेलू सामान होती हैं, लेकिन इनसे आपको त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

दरअसल, हम बात कर रहे हैं किचन में पाए जाने वाले मसालों की, जो बेहद फायदेमंद होते हैं, लेकिन कई मसाले चेहरे को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। आज के आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे मसालों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल आपको कभी भी अपने चेहरे पर नहीं करना चाहिए।

सरसों का पाउडर

अगर आप सरसों के पाउडर का इस्तेमाल अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए करेंगे तो इससे आपके चेहरे पर रेडनेस, छाले और तमाम तरह की परेशानियां सामने आ सकती हैं।

लौंग

खाने का स्वाद बढ़ाने वाली लौंग का इस्तेमाल अगर आप चेहरे पर करेंगे तो इससे जलन और एलर्जी की समस्या सामने आ सकती है। इससे चेहरे पर अन्य भी कई परेशानियां सामने आ सकती हैं।

दालचीनी

दालचीनी जिस तरह से खाने का स्वाद बढ़ाती है, उतना ही ये स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होती है लेकिन अगर आप इसका इस्तेमाल स्किन केयर में करेंगे तो ये आपकी परेशानी को बढ़ा सकती है।

हल्दी

अक्सर लोग कहते हैं, कि हल्दी का इस्तेमाल स्किन केयर में करना चाहिए। इसमें तमाम तरह के एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं लेकिन अगर आप इसका ज्यादा इस्तेमाल करेंगी तो ये त्वचा को पीला कर देगी।

काली मिर्च

बहुत से लोग काली मिर्च का इस्तेमाल स्क्रब के तौर पर करते हैं। जबकि इसमें पाए जाने वाले तत्व कई तरह की परेशानियों को बढ़ा सकते हैं। इससे स्क्रब करने पर आपकी त्वचा में कट तक लग सकते हैं।

जायफल

ये शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन अगर आप चेहरे पर जायफल का इस्तेमाल करेंगे तो इससे त्वचा संबंधी कई परेशानियां सामने आ सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Leave a comment
scroll to top