Close

लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा, पीएम मोदी ने की घोषणा

लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा, पीएम मोदी ने की घोषणा

प्रधानमंत्री ने कहा कि लालकृष्ण आडवाणी हमारे समय के सबसे सम्मानित राजनेताओं में से एक हैं और भारत के विकास में उनका योगदान अविस्मरणीय है।

भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी को भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘भारत रत्न से’ सम्मानित किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह इसकी घोषणा की और इसे उनके लिए एक “भावनात्मक क्षण” बताया। प्रधानमंत्री ने कहा कि लालकृष्ण आडवाणी हमारे समय के सबसे सम्मानित राजनेताओं में से एक हैं और भारत के विकास में उनका योगदान अविस्मरणीय है।

मुझे यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि श्री लालकृष्ण आडवाणी जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। मैंने उनसे भी बात की और इस सम्मान से सम्मानित होने पर उन्हें बधाई दी,” पीएम मोदी ने ट्विटर पर कहा।

“श्री आडवाणी ने कई मंत्रालयों का नेतृत्व करने के अलावा, अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में उप प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया है। वह 1970 से 2019 के बीच संसद के दोनों सदनों के सदस्य रहे हैं।”

उन्होंने कहा, “जमीनी स्तर पर काम करने से लेकर हमारे उपप्रधानमंत्री के रूप में देश की सेवा करने तक उनका जीवन ऐसा रहा है। उन्होंने हमारे गृह मंत्री और सूचना एवं प्रसारण मंत्री के रूप में भी खुद को प्रतिष्ठित किया। उनके संसदीय हस्तक्षेप हमेशा अनुकरणीय और समृद्ध अंतर्दृष्टि से भरे रहे हैं।”

उन्होंने कहा, “सार्वजनिक जीवन में आडवाणी जी की दशकों लंबी सेवा को पारदर्शिता और अखंडता के प्रति अटूट प्रतिबद्धता द्वारा चिह्नित किया गया है, जिसने राजनीतिक नैतिकता में एक अनुकरणीय मानक स्थापित किया है। उन्होंने राष्ट्रीय एकता और सांस्कृतिक पुनरुत्थान को आगे बढ़ाने की दिशा में अद्वितीय प्रयास किए हैं। उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया जाना मेरे लिए बहुत भावुक क्षण है। मैं इसे हमेशा अपना सौभाग्य मानूंगा कि मुझे उनके साथ बातचीत करने और उनसे सीखने के अनगिनत अवसर मिले।”

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर जिन्हें उनके राज्य में कई लोग “जन नायक” कहते थे, को उनकी मृत्यु के 35 साल बाद पिछले महीने भारत रत्न से सम्मानित किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Leave a comment
scroll to top