Close

इन देशों लॉन्च हुआ UPI सर्विस, इन देशों के मजबूत हो रहे रिश्ते

इन देशों लॉन्च हुआ UPI सर्विस, इन देशों के मजबूत हो रहे रिश्ते

UPI : देश में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) का दायरा पिछले कुछ सालों में तेजी से बढ़ा है। सोमवार को श्रीलंका और मॉरीशस में यूपीआई सेवाएं शुरू की गईं। इस वर्चुअल कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रवीण जुगनाथ भी शामिल हुए। UPI मोबाइल ऐप के जरिए कुछ प्रमुख सार्वजनिक और निजी बैंकों ने कर्मचारी लाभ योजनाओं से संबंधित धन को कर्मचारियों के सीबीडीसी वॉलेट में स्थानांतरित कर दिया। इनमें HDFC बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, एक्सिस बैंक, केनरा बैंक और IDFC फर्स्ट बैंक शामिल हैं।

UPI से इन देशों के रिश्ते हो रहे मजबूत

मिडिया रिपोर्ट के मुताबिक इन दोनों देशों के साथ भारत के द्विपक्षीय आर्थिक रिश्ते मजबूत हो रहे हैं। मॉरीशस में भी RuPay कार्ड सेवा शुरू की गई है। यह श्रीलंका और मॉरीशस की यात्रा करने वाले भारतीयों को यूपीआई सेवाएं उपलब्ध कराएगा। पीएम मोदी ने कहा नई फिनटेक सेवाओं से दोनों देशों को मदद मिलेगी। यूपीआई ने सहयोगियों को भारत के साथ जोड़ने की नई जिम्मेदारी ली है। मोदी ने कहा, “यह हिंद महासागर क्षेत्र के तीन मित्र देशों के लिए एक विशेष अवसर है क्योंकि हमारे ऐतिहासिक संबंध आधुनिक डिजिटल तकनीक से जुड़ रहे हैं।”

RBI ने ई-रुपये का ट्रायल किया शुरू

वहीं पिछले कुछ महीनों में देश में डिजिटल रुपए का दायरा भी बढ़ा है। इससे भारतीय रिजर्व बैंक के लिए पिछले साल के अंत तक प्रतिदिन 10 लाख लेनदेन के लक्ष्य को पूरा करना आसान हो गया है। सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी या ई-रुपी वितरित बहीखाता तकनीक के माध्यम से विकसित नकदी का एक डिजिटल विकल्प है। RBI ने शुरू किया ई-रुपये का ट्रायल। इसके उपयोग के मामलों का भी विस्तार किया गया। इसे व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) से जोड़ा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Leave a comment
scroll to top