इस वक्त दुनिया भर की कार निर्माता कंपनियां हाईब्रिड कार बनाने में जुटी हुई है। हाईब्रिड टेक्नोलॉजी में पेट्रोल अथवा डीजल इंजन के साथ ही सीएनजी या इलेक्ट्रिक इंजन भी दिया जाता है। भारत में भी मारुति सुजुकी, होंडा, टाटा और टोयोटा जैसी बड़ी कंपनियां हाईब्रिड कारों पर तेजी से काम कर रही हैं।

Hybrid Car सामान्य कारों की तुलना में 40 फीसदी तक ज्यादा माइलेज देती है। इनकी परफॉर्मेंस अच्छी होती है और इनसे प्रदूषण घटाने में मदद मिलती है। हालांकि इन कारों की कीमत सामान्य कारों की तुलना में थोड़ी ज्यादा है। परन्तु इनके फीचर्स को देखते हुए आम आदमी हाईब्रिड कारों को प्रिफरेंस दे रहा है।

ये कार कंपनियां लॉन्च कर रही हैं Hybrid Car
यदि भारत के ऑटोमोबाइल सेक्टर की बात करें तो यहां पर Honda ने सबसे पहले अपनी हाईब्रिड कार उतारी है। होंडा ने अपनी Sedan Car Sity Honda का हाईब्रिड वर्जन भारत में लॉन्च कर दिया है। इस कार की एडवांस बुकिंग चल रही है और बहुत जल्दी इसकी डिलीवरी भी कर दी जाएगी। इस कार का माइलेज अन्य कारों से बेहतर है और यह एक लीटर में 26.5 किलोमीटर चलती है। इसकी कीमत 15 लाख से 25 लाख रुपए के बीच है।

मारुति ने भी लॉन्च की Maruti Ertiga Hybrid Car
होंडा के बाद Maruti Suzuki ने भी अपनी बेस्ट सेलिंग कार Ertiga की हाईब्रिड कार लॉन्च करने की तैयारी कर ली है। यह कार पेट्रोल के साथ-साथ CNG गैस से भी चलेगी। माना जा रहा है कि यह कार 40 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज देगी। इसका इंजन माइल्ड हाईब्रिड सिस्टम के साथ बनाया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here