Mahindra – महिंद्रा अपनी इलेक्ट्रिक कार का इंतजार जल्द खत्म करने वाली है। कंपनी ने साफ किया है कि वो अपनी XUV300 SUV के इलेक्ट्रिक वैरिएंट को जल्द लॉन्च करेगी। महिंद्रा अपनी इलेक्ट्रिक कार का इंतजार जल्द खत्म करने वाली है। कंपनी ने साफ किया है कि वो अपनी XUV300 SUV के इलेक्ट्रिक वैरिएंट को जल्द लॉन्च करेगी।

इसे अगले साल की पहली तिमाही में लॉन्च किया जाएगा। कंपनी के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर राजेश जेजुरिकर ने प्रेस इवेंट के दौरान इसकी जानकारी दी है। महिंद्रा XUV300 पहले से ही ICE वैरिएंट में उपलब्ध है। महिंद्रा XUV300 के इलेक्ट्रिक मॉडल के साथ MG और टाटा मोटर्स को टक्कर देगी। महिंद्रा की XUV300 कंपनी के दो अन्य मॉडल XUV700 और थार की तुलना में सबसे तेजी से बिकने वाली ICE SUVs में से एक है।

Mahindra टाटा के EV मॉडल से होगा मुकाबला

जेजुरिकर ने कहा कि इलेक्ट्रिक XUV300 4 मीटर से ऊपर कैटेगरी में होगी। इसका मतलब है कि इस कार पर ईवी इंसेटिव का लाभ नहीं उठाया जा सकेगा। विभिन्न राज्य और केंद्र सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर प्रोत्साहन प्रदान करती है जो आकार और अन्य मापदंडों द्वारा परिभाषित होती है।

महिंद्रा अब इलेक्ट्रिक कारों के बारे में काफी मुखर हो गई है और इस सेगमेंट में भी अपनी SUV की सफलता को दोहराने की उम्मीद है। महिंद्रा ने हाल ही में मॉड्यूलर इलेक्ट्रिक ड्राइव मैट्रिक्स पर काम करने के लिए फॉक्सवैगन ग्रुप के साथ करार किया है। कंपनी का लक्ष्य सब-फोर मीटर ईवी कैटेगरी में टाटा मोटर्स के प्रभुत्व को बाधित करना भी है। अभी टाटा के पास नेक्सन और टिगोर EV हैं।

महिंद्रा की XUV रेंज में XUV300 और XUV700 दोनों ही SUV सेगमेंट में रिकॉर्ड वृद्धि कर रही हैं। XUV300 भारतीय ब्रांड से आने वाले EV खरीदारों के लिए एक अतिरिक्त विकल्प होगा। मारुति सुजुकी को अभी भी ईवी सेगमेंट में आधिकारिक घोषणा करना है और तब तक इस सेगमेंट में दो भारतीय कंपनियां टाटा मोटर्स और महिंद्रा एंड महिंद्रा विदेशी ब्रांड हुंडई और एमजी के साथ प्रतिस्पर्धा करते हुए इसका अधिकतम लाभ उठा रहे हैं।

2026 तक 9 नए मॉडल्स आएंगे

महिंद्रा ने ईवी को लेकर अपने फ्यूचर प्लान के बारे में भी जानकारी दी है। महिंद्रा ने 2026 तक नौ नए मॉडल्स बाजार में लॉन्च करने का ऐलान किया है। कंपनी ने आगे कहा कि वे 15 अगस्त, 2022 यानी स्वतंत्रता दिवस के दिन अपने बैटरी इलेक्ट्रिक वीइकल (BEV) रेंज पर से पर्दा उठाएंगे।

कंपनी ने यह भी बताया, कि अपने ICE वर्जन से अलग यह इलेक्ट्रिक मॉडल 4.2-मीटर लंबी होगी। बता दें, कि XUV300 की लंबाई 4 मीटर से कम है। महिंद्रा eXUV300 को कई बार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here