Kia: किआ इंडिया (Kia India) ने अपनी बिल्कुल नई इलेक्ट्रिक कार EV6 को आज भारत में लॉन्च कर दिया है। इस कार की शुरुआती कीमत 59.95 लाख रुपये (एक्स शोरूम) रखी गई है जो टॉप मॉडल के लिए 64.95 लाख रुपये तक जाती है। जैसा की सबको उम्मीद थी, किआ ने वैसा ही किया है।

कंपनी ने गाड़ी के लॉन्च होने से पहले ही भारत के लिए अलॉट हुई सभी 100 किआ EV6 बेच दिया हैं। कंपनी ने देशभर के 12 मुख्य शहरों की 15 डीलरशिप पर 3 लाख रुपये टोकन के साथ बुकिंग शुरू की थी जो पहले आएं, पहले पाएं के आधार पर शुरू की गई थी।

कंपनी ने पहले ही ऐलान कर दिया था कि इसे भारतीय मार्केट के हिसाब से तैयार किया जा रहा है। नई इलेक्ट्रिक कार को कंपनी 2025 तक लॉन्च करेगी। इसके अलावा किआ और भी कई इलेक्ट्रिक वाहन देश में लॉन्च करने वाली है।

बता दें कि किआ इंडिया को इस इलेक्ट्रिक कार के लिए 355 बुकिंग्स मिली हैं जो तय 100 यूनिट के मुकाबले साढ़े 3 गुना ज्यादा है। अनुमान है की कंपनी इस कार को यहां पर ही मैन्युफैक्चर करेगी, जिससे इसकी कीमत भी कम हो जाएगी और ज्यादा लोग इसे खरीद सकेंगे।

10 से ज्यादा ADAS फीचर्स के साथ आई कार:

किआ EV6 (Kia EV6) के साथ कंपनी 3 साल की वारंटी दे रही है, वहीं इलेक्ट्रिक कार के बैटरी पैक पर 8 साल या 1.6 लाख किलोमीटर तक की वारंटी दी गई है। इसके अलावा कंपनी ने EV6 पर 3 साल तक 24/7 रोडसाइड असिस्टेंस भी दे रही है।

कंपनी ने इस EV के साथ 10 से ज्यादा एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंट सिस्टम (ADAS) वाले फीचर्स दिए हैं। ये फीचर्स इसे एक हाईटेक कार बनाते हैं। इन एडवांस फीचर्स में फॉर्वर्ड कोलिजन अवॉइडेंस असिस्ट, सेफ एग्जिट असिस्ट, लेन फॉलोइंग असिस्ट, रियर क्रॉस ट्रैफिक असिस्ट और ब्लाइंड स्पॉट कोलिजन अवॉइडेंस असिस्ट शामिल हैं।

फुल चार्ज में दिल्ली से जयपुर तक का सफर:

EV के साथ 77.4 kWh बैटरी पैक दिया गया है। वहीं इसका मोटर कार के चारों पहियों को ताकत देता है और 321 bhp के पॉवर के साथ 605 nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। वहीं कम दमदार 58 kWh का बैटरी पैक भी किआ EV6 में दिया गया है। यह 170 bhp का पॉवर और 350 nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है।

सबसे दिलचस्प बात है कि फास्ट चार्जर की मदद से कार की बैटरी महज 18 मिनट में ही 10-80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है। इसमें आपको दो बैटरी ऑप्शन मिलते है जिसमे कम दमदार बैटरी एक बार फुल चार्ज करने पर 400 Km और ज्यादा दमदार बैटरी 528 Km का रेंज देती है। इससे आप दिल्ली से जयपुर का सफर एक बार में तय कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here