Mahindra XUV300 Electric SUV: महिंद्रा ने करीब एक दशक पहले उस समय के बिल्कुल नए इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में e20 उतारी थी जो महिंद्रा रेवा का नया अवतार था. बहुत तेजी से इस मौके का फायदा उठाने वाली Mahindra लंबे समय तक ये लाभ नहीं उठा पाई क्योंकि कंपनी ने इलेक्ट्रिक वाहन लाइन-अप को आगे नहीं बढ़ाया. इसके मुकाबले में TATA और Hyundai के अलावा MG ने भी हमारे बाजार में इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च किए हैं. महिंद्रा की कारें भारत में काफी पसंद की जाती हैं और XUV300 इनमें से एक है, हालांकि आगामी Electric SUV की कीमत ही इसकी सफलता का राज होगी. हाल में महिंद्रा की आगामी इलेक्ट्रिक SUV टेस्टिंग के दौरान नजर आई है जिसमें इसका पिछला हिस्सा दिखाई दिया है. इसे देखकर साफ होता है कि कंपनी XUV300 इलेक्ट्रिक की रियर प्रोफाइल को बड़े बदलावों के साथ लॉन्च करने वाली है.

जल्द आएगी इलेक्ट्रिक XUV300!

महिंद्रा ने इसके बाद बैटरी से चलने वाली ई-वेरिटो सेडान लॉन्च की जिसे भारत में काफी पसंद किया गया, फिलहाल महिंद्रा सिर्फ इसी इलेक्ट्रिक कार की बिक्री कर रही है. अब महिंद्रा ने EV सेगमेंट में दोबारा एंट्री करने का मन बना लिया है और बहुत जल्द इलेक्ट्रिक XUV300 मार्केट में पेश कर सकती है. बीते ऑटो एक्सपो में इस EV के प्रोडक्शन से पहले वाले मॉडल को शोकेस किया गया था. कंपनी नई XUV300 इलेक्ट्रिक को 2023 तक मार्केट में ला सकती है जिसके बाद और भी कई महिंद्रा कारें लॉन्च की जाएंगी. अब कंपनी ने XUV300 Electric के लॉन्च की जानकारी का खुलासा कर दिया है और 2023 की शुरुआत तक इसे मार्केट में लाया जाएगा.

एक फुल चार्ज में 300 किमी तक रेंज!

महिंद्रा और भी कई इलेक्ट्रिक वाहनों को नए ब्रांड नेम के तहत लॉन्च करने का इरादा लेकर चल रही है. 2023 महिंद्रा XUV300 इलेक्ट्रिक SUV के साथ संभवतः 40 किलोवाट-आर बैटरी पैक मिलेगा जो 130 बीएचपी ताकत बनाता है और एक फुल चार्ज में 300 किमी तक रेंज देता है. हाल में इसका टेस्ट मॉडल नजर आया है और मार्केट में लॉन्च होने के बाद इलेक्ट्रिक SUV का मुकाबला टाटा नैक्सॉन EV, ह्यून्दे की आगामी किफायती इलेक्ट्रिक कार और MG की आगामी सस्ती इलेक्ट्रिक कार से होने वाला है. अनुमान लगाया जा रहा है कि भारत में इस कार की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत करीब 11-13 लाख रुपये होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here