Mahindra Scorpio N: महिंद्रा स्कॉर्पियो एन (Mahindra Scorpio N) ने 27 जून 2022 को भारत में अपने निर्धारित लॉन्च से पहले ही बाजार में धूम मचाना शुरू कर दिया है। हमें आगामी एसयूवी के आउटर डिजाइन, इंटीरियर, डैशबोर्ड, सीटों के बारे में लॉन्च से पहले ही काफी जानकारी मिल चुकी है।

हालांकि, ये सभी डिटेल्स टॉप वेरिएंट के बारे में हैं। इसलिए, हमें अभी तक महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन के बेस वेरिएंट के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है।

नए स्पाई शॉट्स (new spy shots)

नवीनतम स्पाई शॉट्स के साथ नई स्कॉर्पियो के बारे में कुछ दिलचस्प नए विवरण मिले हैं। नई 2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो एन को 6 और 7 सीटर दोनों कॉन्फ़िगरेशन में पेश किया जाएगा। हालांकि वेरिएंट की कीमतों के बारे में अभी जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन उम्मीद है कि इसकी कीमत 12 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होगी।

ऑटोड्रिवेन के नवीनतम स्पाई शॉट्स के अनुसार, नई स्कॉर्पियो के बेस वेरिएंट में साइड-फेसिंग जंप सीट्स हो सकती हैं। पिछली स्कॉर्पियो छवियों के विपरीत, यहां टेस्टिंग व्हीकल में फैब्रिक सीटें हैं और तीसरी पंक्ति में साइड फेसिंग सीटें हैं। जबकि मिडिल रो में बेंच सीट सेटिंग है। अभी यह साफ नहीं है कि यह वर्जन लॉन्च होगा या सिर्फ टेस्टिंग के लिए।

जानकारों की मानें तो महिंद्रा इस संस्करण को इस सीट व्यवस्था के साथ लॉन्च नहीं कर सकती है क्योंकि साइड फेसिंग सीटें अत्यधिक असुरक्षित हैं और कंपनी स्कॉर्पियो एन की सुरक्षा पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रही है। इससे पहले, महिंद्रा थार को साइड फेसिंग सीटों के साथ लॉन्च किया गया था। लेकिन, बाद में इस वेरिएंट को बंद कर दिया गया क्योंकि इससे नई थार की सुरक्षा रेटिंग प्रभावित हुई थी।

महिंद्रा की नवीनतम स्कॉर्पियो-एन को डिजाइन लैंग्वेज के मामले में पूरी तरह से बदल दिया गया है और इसमें एलईडी हेड लाइट यूनिट, एलईडी डीआरएल, एक नया फ्रंट ग्रिल, अधिक स्पष्ट बम्पर और नई डिजाइन के अलॉय व्हील्स मिलते हैं।

महिंद्रा ने पुष्टि की है कि स्कॉर्पियो-एन को भी 4×4 विकल्प के साथ पेश किया जाएगा।

महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन डायमेंशन्स और स्पेसिफिकेशन्स (Mahindra Scorpio N Dimensions and Specifications)

स्कॉर्पियो-एन की लंबाई 4,662 मिमी, चौड़ाई 1,917 मिमी और ऊंचाई 1,870 मिमी है। इसका व्हीलबेस 2,750mm है। इसका मतलब है कि स्कॉर्पियो-एन मौजूदा स्कॉर्पियो से लगभग 206 मिमी लंबी और 100 मिमी चौड़ी है, लेकिन मौजूदा स्कॉर्पियो मॉडल की तुलना में ऊंचाई में लगभग 125 मिमी कम होगी। इस कार का व्हीलबेस भी लंबा है।

स्कॉर्पियो-एन को बॉडी-ऑन-फ्रेम प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है और इसे बड़े, अधिक रफ एंड प्रीमियम स्टांस में डिजाइन अपडेट के मामले में अपग्रेड किया गया है। यह 6 और 7 सीटर ऑप्शन के साथ आएगी। स्कॉर्पियो-एन तीन-पंक्ति केबिन के साथ आएगी, जिसमें तीसरी पंक्ति आगे की ओर होगी।

लीक रिपोर्ट के अनुसार, SAUV में डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, दो अलग-अलग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर सेट-अप (वैरिएंट के आधार पर), फ्रंट और रियर कैमरा, ऑटो स्टार्ट-स्टॉप, क्रूज़ कंट्रोल, टाइप-सी USB पोर्ट्स भी होंगे। पहली और दूसरी रो में ट्रैक्शन कंट्रोल, हायर वेरिएंट पर पुश-बटन स्टार्ट-स्टॉप, और, सबसे महत्वपूर्ण बात, महिंद्रा का नया 4 XPLOR 4WD सिस्टम टेरेन मोड और लो-रेंज मोड के साथ होगा।

इंजन (Engine)

इंजन के मामले में, महिंद्रा स्कॉर्पियो एन को 2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल और 2.2-लीटर डीजल इंजन के साथ पेश किया जाएगा। 2.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल वेरिएंट mStallion इंजन 170 पीएस की अधिकतम पॉवर प्रदान करेगा। दूसरी ओर, 2.2-लीटर mHawk डीजल इंजन वेरिएंट के लिहाज से 130PS या 160PS की शक्ति प्रदान करेगा। गियरबॉक्स विकल्पों में 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक शामिल हैं।

महिंद्रा स्कॉर्पियो एन की कीमत 10 लाख रुपये से 15 लाख रुपये के बीच होने की उम्मीद है। जब प्रतिस्पर्धियों की बात आती है, तो स्कॉर्पियो एन हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta), स्कोडा कुशाक (Skoda Kushaq), वोक्सवैगन ताइगुन (Volkswagen Taigun) , किआ सेल्टोस (Kia Seltos) आदि एसयूवी (SUV’s) को टक्कर देगी।

बता दें कि डीलर स्तर पर अनौपचारिक बुकिंग शुरू हो गई है। महिंद्रा आधिकारिक तौर पर 27 जून को इस कार की बुकिंग शुरू कर सकती है। कयास ये भी लगाए जा रहे हैं कि इसी समय स्कॉर्पियो-एन की कीमतों की भी घोषणा की जा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here