Traffic Rule: नए यातायात नियमों के अनुसार, यदि आपके पास वाहन के सभी दस्तावेज हैं, तो भी आपका 2000 रुपये का चालान काटा जा सकता है। ऐसा कैसे हो सकता है, आज हम आपको इसके बारे में बताएंगे। दरअसल, मोटर व्हीकल एक्ट के तहत अगर आप ट्रैफिक पुलिस के किसी सदस्य के साथ वाहन दस्तावेजों की जांच करते समय या किसी भी तरह से गलत व्यवहार करते हैं तो नियम 179 एमवीए के तहत उसे आपका 2000 का चालान काटने का अधिकार है।

कई बार देखा गया है कि हम किसी मुद्दे को लेकर पुलिस से बहस करने लगते हैं और यह बहस इस हद तक बढ़ जाती है कि गाली-गलौज तक हो जाती है। ऐसे मामलों में, आपको यातायात पुलिस के साथ दुर्व्यवहार न करने की सलाह दी जाती है और यदि पुलिस आपके साथ दुर्व्यवहार करती है, तो आपके पास शिकायत दर्ज करने और मामले को अदालत में ले जाने का विकल्प होता है।

नए ट्रैफिक नियमों के मुताबिक हेलमेट पहनने पर 2,000 रुपये का चालान काटा जा सकता है। वास्तविक मोटर वाहन कानून के अनुसार, यदि आप मोटरसाइकिल या स्कूटर की सवारी करते समय हेलमेट नहीं पहन रहे हैं, तो नियम 194D MVA के अनुसार आपको 1000 रुपये का भुगतान करना होगा और यदि आपने खराब हेलमेट (BIS को छोड़कर) पहना है तो आपको करना होगा 194D के हिसाब से 1000 रुपये का भुगतान करें। एमवीए चालान काटे जा सकते हैं। ऐसे में हेलमेट पहनने के बावजूद अगर आप नए नियमों का पालन नहीं करते हैं तो आपको 2,000 रुपये चुकाने पड़ सकते हैं.

कैसे पता चलेगा कि चालान काटा गया है

वेबसाइट https://echallan.parivahan.gov.in पर जाएं। रन चेक स्टेटस विकल्प चुनें। आपको इनवॉइस नंबर, व्हीकल नंबर और ड्राइविंग लाइसेंस नंबर (DL) के विकल्प मिलेंगे। वाहन संख्या विकल्प का चयन करें। आवश्यक जानकारी भरें और ‘विवरण प्राप्त करें’ पर क्लिक करें। अब चालान की स्थिति देखी जा सकती है।

ऑनलाइन ट्रैफिक चालान कैसे भरें

https://echallan.parivahan.gov.in/ पर जाएं। चालान के संबंध में आवश्यक विवरण और कैप्चा भरें और विवरण पर क्लिक करें। एक नया पेज खुलेगा जहां चालान का विवरण दिया जाएगा। वह चालान ढूंढें जिसका आप भुगतान करना चाहते हैं। इनवॉइस के अलावा ऑनलाइन पेमेंट का भी विकल्प होगा, उस पर क्लिक करें। भुगतान जानकारी भरें। भुगतान की पुष्टि करें। अब आपका ऑनलाइन चालान पूरा हो गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here