BH Number Seriese Registration : देशभर में अब वाहन मालिकों को एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने और वहां से ट्रांसफर होने पर वाहनों का पुनः रजिस्ट्रेशन कराने की आवश्यकता नहीं होगी. गाड़ियों की नंबर प्लेट को भारत यानी BH नई सीरीज का नाम दिया गया है। जिससे व्यक्तिगत वाहनों के लिए सुचारू रूप से आवाजाही सुनिश्चित करने के लिये राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने गाड़ियों के पंजीकरण के लिये नई भारत सीरीज (BH-सीरीज) को शुरू किया है।

पॉलिसी शुरुआत के बाद से 24 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में 20,000 वाहन BH सीरीज में रजिस्टर्ड हुई हैं। आपको बता दें कि पिछले साल सरकार ने वाहनों के रजिस्ट्रेशन की नई व्यवस्था पेश की थी। जिसके तहत वाहन मालिकों को एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने और वहां ट्रांसफर होने पर वाहनों के दोबारा से रजिस्ट्रेशन नहीं कराना होगा। नंबर प्लेट की नई सीरीज को भारत यानी BH सीरीज नाम दिया गया था। इससे किसी भी राज्य से अपना वाहन अन्य राज्य में ले जाने पर नंबर बदलवाने की जरूरत नहीं है।

पुलिस वाले BH सीरीज वाली गाड़ी को नहीं रोकेंगे
BH सीरीज नम्बर प्लेट की खास बात है कि इस नंबर प्लेट वाली गाड़ियों को जांच चौकियों पर रुके बिना और स्थानीय/राज्य नियमों के अनुसार करों के भुगतान के बिना आवाजाही की सुविधा मिलेगी। तीस हजार से ज्यादा परमिट और 2,75,000 अधिकार पत्र अबतक जारी किये जा चुके हैं।

BH नंबर सीरीज क्या है?
दरअसल, BH सीरीज की खास बात यह है कि इस नंबर प्लेट वाली कार पूरे देश में किसी भी कोने में सफर कर सकती है। नई जगह पर तबादला होने पर या फिर एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने पर फिर से रजिस्ट्रेशन या NOC कराने की जरूरत इस कार में नहीं होगी। अभी किसी भी सीरीज के नंबर की गाड़ी को दूसरे राज्य में चलाने के लिए NOC लेकर उसका नया रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here