Mileage Increase Of Bike : भारत में बड़ी संख्या में लोग बाइक का इस्तेमाल कर रहे हैं इसी बीच तेजी से पेट्रोल के दाम भी बढ़ रहे हैं जिससे चालकों की जेब पर सीधा असर पड़ रहा है। बाइक चलने वाले लोगों की ज्यादा शिकायत रहती है कि उनकी बाइक सही माइलेज नहीं दे रही। अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो इन कुछ टिप्स की मदद से आप अपनी बाइक की माइलेज को बढ़ा सकते हैं।

बाइक के ऊपर एक्स्ट्रा लोड न डालें

अगर आप बाइक पर ज्यादा लोड डालेंगे तो इसका सीधा असर आपकी बाइक के माइलेज पर पड़ेगा और इससे इंजन ज्यादा फ्यूल खाने लगता है तो इंजन की क्षमता को बढ़ानी पड़ेगी। अगर आप बाइक पर रेगुलर एक्स्ट्रा लोड देते हैं तो इससे बाइक की फ्यूल इकोनॉमी गिरना स्वभाविक है।

टायर में प्रेशर की क्षमता

बाइक के टायर प्रेशर का भी खास ख्याल रखते हुए हवा को हर हफ्ते चेक करवाते रहें। आपको टायर में हमेशा ना तो जरूरत से ज्यादा हवा रखनी है और ना ही कम होना चाहिए। टायर में कम हवा होने से मोटरसाइकिल का एवरेज भी कम हो जाता है।

बाइक का समय पर सर्विस

बाइक की समय पर सर्विस होना भी बहुत जरूरी है जिससे इंजन ऑइल बदलने के साथ बाकी कई काम भी किए जाते हैं। ध्यान रखें कि बाइक का स्पार्क प्लग भी पर्याप्त करंट दे रहा है की नहीं और एयर फिल्टर सर्विस के समय साफ है या नहीं।

ऑयलिंग का रखें विशेष ध्यान

बाइक में चेन, इंजन और बाकी कई जगहों में ऑयलिंग का खास ख्याल रखना चाहिए। पर्याप्त मात्रा में लुब्रिकेटेड होने से इंजन, चेन आदि को ज्यादा फ्रिक्शन की जरूरत नहीं होती है। इससे आपकी बाइक का माइलेज बेहतर रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here