देश में गैस की बढती कीमतों को देखते हुए केंद्र सरकार ने ज़रूरतमंद लोगो को गैस सिलिंडर पर सब्सिडी देने का वादा किया है. ऐसे में कई हज़ार लोगो को सब्सिडी दी भी जा रही है. जिसका लोगो को फायेदा भी मिल रहा है. लेकिन उनको इस सब्सिडी का फायेदा केसे मिलेगा. इस बात का भी जानना ज़रूरी है आइये जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

क्या आप जानते हैं की ऑनलाइन सब्सिडी को केसे चेक किया जाता है ? अगर नहीं तो आइये फिर जानते हैं इसके बारे में की हम किस तरह से ऑनलाइन गैस सब्सिडी को चेक कर सकतें हैं. ऑनलाइन गैस सब्सिडी चेक करने के लिए हमे इन सभी ज़रूरी बातों का ध्यान होना आवेयशक है जिसके बाद आप आसानी से एपीआई सब्सिडी को चेक कर सकतें हैं.

इन बातों को ध्यान में रखना ज़रूरी

Step1: इसके लिए आपको सबसे पहले वेबसाइट पर जाना होगा यह एक आधिकारिक वेबसाइट है जहां पर सब्सिडी देखी जा सकती है।

Step2: जेसे ही आप वेबसाइट पर जाते हैं तो होम पेज पर आपको ऑप्शन मिलेगा. जिसमे आपको तीन गैस सिलिंडर एक साथ देखने को मिलेंगे. और इसमें आपको बीच वाले सिलिंडर पर क्लिक करना होगा।

Step3: इसके बाद इसमें आपको एक ऑप्शन Give your feedback online देखने को मिलेगा. उसपर आपको क्लिक करना होगा. इस ऑप्शन पर क्लिक करते है तो आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।

Step4: इसके बाद इस नए पेज पर आने के बाद इसमें आपको एक नया ऑप्शन Subsidy Status के नाम से दिखायी देता है, उस पर क्लिक करना होता है और आगे जाकर आपको अपनी LPG/ INDANE गैस डालनी होती है और उसके बाद इसे लॉग इन करना होता है जेसे ही आप इसे लोग इन करते हैं तो उसके बाद काफी आसानी से आपको सब्सिडी देखने को मिल जाती है. इस तरह से आप घर बैठे आसानी से सब्सिडी चेक कर सकतें हैं।

अगर आप ऑनलाइन सिलिंडर बुक करना चाहते हैं तो उसके लिए भी आप आसानी से घर बैठे सिलिंडर को बुक कर सकतें हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here