Government Yojana : केंद्र सरकार की सुपरहिट योजना में आप बहुत कम पैसा लगाकर बड़ी राशि प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के तहत आप प्रतिदिन सिर्फ 1 रुपये की बचत करके भी लाभ ले सकते हैं। आइए जानते हैं ताजा अपडेट्स।

Sukanya Samriddhi Yojana: केंद्र सरकार (Government Yojana) की कई ऐसी योजनाएं हैं जो आपको सुरक्षा के साथ जबरदस्त रिटर्न देती हैं। इनमें भी निवेश संयम से करना होगा। अगर आप भी कम पैसे में अच्छा और सुरक्षित मुनाफा चाहते हैं तो सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) यानी SSY आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है। इस योजना के तहत आप सिर्फ 1 रुपये प्रतिदिन की बचत करके भी भारी मुनाफा ले सकते हैं। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में।

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana)

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) (सुकन्या समृद्धि योजना-SSY) केंद्र सरकार की एक बड़ी बचत योजना है जिसे ‘बेटी बचाओ बेटी पढाओ’ योजना के तहत शुरू किया गया है। इसमें सिर्फ 250 रुपये से खाता खोला जा सकता है। इसका मतलब है कि अगर आप रोजाना 1 रुपये की बचत करते हैं तो भी आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। किसी एक वित्तीय वर्ष में कम से कम 250 रुपये जमा करना सुनिश्चित करें। ध्यान दें कि एक वित्तीय वर्ष में या कई बार SSY खाते में 1.5 लाख रुपये से अधिक जमा नहीं किया जा सकता है। यानी इसमें निवेश की सीमा सीमित है।

जानिए आपको कितना ब्याज मिलेगा

इस योजना (Sukanya Samriddhi Account) के तहत आपको 7.6 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जा रहा था। यह आयकर छूट के साथ है। इससे पहले इसमें 9.2 फीसदी तक का ब्याज भी मिल चुका है. इतना ही नहीं 8 साल की उम्र के बाद बेटी की उच्च शिक्षा पर खर्च के रूप में 50 फीसदी तक पैसा निकाला जा सकता है. वर्तमान में एसएसवाई में 7.6 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जा रहा है जो आयकर छूट के साथ है। ऐसे में अगर आप भी अपने प्रिय के भविष्य को लेकर चिंतित हैं तो आज ही इस योजना का लाभ उठाएं।

जानिए कैसे खुलते हैं खाता

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) के तहत डाकघर या वाणिज्यिक शाखा की किसी भी अधिकृत शाखा में खाता खोला जा सकता है। इसमें 10 साल की उम्र से पहले बच्ची के जन्म के बाद न्यूनतम 250 रुपये जमा करके खाता खोला जा सकता है। चालू वित्त वर्ष में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं। उल्लेखनीय है कि सुकन्या समृद्धि योजना खाता खुलवाने के बाद बालिका को 21 साल की होने तक या 18 साल की उम्र के बाद उसकी शादी होने तक चलाया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here