अब इलेक्ट्रिक व्हिक्ल खरीदने वाले की तादाद दिन-प्रतिदिन ज्यादा होती जा रही है। अगर आप भी इलेक्ट्रिक कार या स्कूटर खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। अब ईवी चार्जिंग की परेशानियों से राहत मिलने वाला है. जिसके लिए दिल्ली सरकार ने इस पर काम करना शुरू कर दिया है। सरकार ने दिल्ली में सिंगल विंडो फेसेलिटी के तहत 1000 चार्जिंग पॉइंट लगाया है जिसे एक साल से भी कम समय में पूरा कीया है।

इनमें से बीएसईएस ने 315 जगहों पर, 682 चार्जिंग पॉइंट, बीवाईपीएल ने 70 जगहों पर 150 और टाटा पावार दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड ने 50 जगहों पर 168 चार्जिंग पॉइंट लगाए हैं। इन चार्जिंग पॉइंट में से 59 परसेंट चार्जिंग पॉइंट्स आरडब्‍ल्यूए, 15 प्रतिशत ऑफिस प्रिमाइसिस, और 13 प्रतिशत ई-रिक्‍शा पार्किंग में लगाए गए हैं। इन चार्जिंग पॉइंट्स के लिए दिल्ली सरकार सब्सिडी के तौर पर 60 लाख रुपये का खर्च भी करेगी।

चार्जर पर खर्च सिर्फ 2500

जानकारी के लिए आपको बता दें की दिल्ली में ईवी पॉलिसी में स्लो चार्जिंग पॉइंट लगाने के लिए 6000 रुपये की सब्सिडी मिलती है। एक बात जानकर आप हैरान हो जायेंगे की ईवी चार्जर की कीमत केवल 2500 रुपये है। इसमें चार्जर, इंस्टॉलेशन और तीन साल की मेंटेनेंस भी शामिल है। चार्जिंग पॉइंट इंस्टॉलेशन की रिक्वेस्ट के 7 दिन के अंदर निर्धारित जगह पर चार्जर लगा दिया जाता है। इसके साथ ही इसकी सर्विस भी समय समय पर की जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here