Railway Employees Bonus:  दिवाली के मौके पर केंद्र सरकार ने मोदी कैबिनेट बैठक में रेलवे कर्मचारियों को बोनस देने का फैसला लिया है। कैबिनेट की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि रेलवे कर्मचारियों को 78 दिनों का बोनस दिया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा की रेलवे के 11.27 लाख कर्मचारियों को 1,832 करोड़ रुपये का प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस दिया जाएगा जिसकी अधिकतम सीमा 17,951 रुपये होगी।

कैबिनेट का फैसला ?

बैठक में केंद्रीय मंत्री ने बताया कि उत्तर पूर्वी राज्यों में ढांचागत और अन्य सामाजिक संरचना के विकास के लिए PM – devINE योजना को मंजूरी दे दी गई है। यह स्कीम चार साल यानि 2025-26 तक के लिए होगी। उन्होंने यह भी बताया कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 2022 में बहु-राज्य सहकारी समितियां एवं विधेयक को मंजूरी दे दी है। जो बहु-राज्य सहकारी समिति अधिनियम-2002 के तहत संशोधन करना चाहता है। इसमें 97वें संवैधानिक संशोधन के प्रावधान भी शामिल होंगे।

तेल वितरण कंपनियों को 22,000 करोड़ दिया गया ग्रांट

अंतरराष्ट्रीय बाजार में एलपीजी (LPG) के दाम बढ़ने के बावजूद भी एलपीजी के दाम घरेलू बाजार में उसी अनुपात में नहीं बढ़ाने से जो नुकसान हुआ है। उसकी भरपाई के लिए मोदी कैबिनेट बैठक में तेल वितरण कंपनियों को 22,000 करोड़ रुपए का वन टाइम ग्रांट दिया गया है।

गुजरात में 6 हजार करोड़ खर्च से बनेगा कंटेनर टर्मिनल

प्रेस कॉन्फ्रेंस में कैबिनेट मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि गुजरात के कांडला में करीब 6 हजार करोड़ रुपये का खर्च से दीन दयाल पोर्ट ऑथोरिटी के तहत एक कंटेनर टर्मिनल और एक Multi Purpose Cargo Berth  बनाने का फैसला लिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here