Facebook Ugers Alert : सोशल मिडिया पर एक फेसबुक ऐसा है जिसका इस्तेमाल सभी लोग करते हैं इसमें यूजर्स बिना किसी जानकारी के ही कुछ न कुछ गलतियां कर बैठते हैं। ऐसा करने से कई बार वो कानून के चुंगल में पड़ सकते हैं और सायद उन्हें जेल भी जाना पड़ सकता है। अगर आप भी फेसबुक पर एक्टिव हैं और बिना सोचे समझे कोई भी एक्टिविटी कर रहे हैं तो आपको उन गलतियों के बारे में जानना जरूरी है क्योंकि वो गलती आपको जेल पहुंचा सकती हैं।

अभद्र भाषा

फेसबुक पर आप कोई ऐसा पोस्ट लिखते हैं जिसमें किसी खास शख्स के खिलाफ अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया गया है। तो आईटी नियमों के तहत उस पोस्ट के विरुद्ध कार्यवाही की जा सकती है और उसे जेल जाना पड़ सकता है।

आपत्तिजनक तस्वीर

आप फेसबुक के माध्यम से किसी शख्स की या फिर किसी संस्था या समुदाय की आपत्तिजनक तस्वीर शेयर करते हैं तो आपको जेल हो जाएगी। क्योंकि ज्यादातर मामलों में फेसबुक खुद ही ऐसे कंटेंट को स्वत: ब्लॉक कर देता है किसी वजह से ऐसा नहीं हुआ तो किसी को इसकी जानकारी मिल ही जाती है और वह इस मामले पर शिकायत भी कर सकता है। जिस पर कार्यवाही भी की जाती है और आपको जेल भी जाना पड़ सकता है या फिर कोर्ट कचहरी के चक्कर भी काटने पड़ सकते हैं।

जाति विशेष के खिलाफ टिप्पणी

सोशल मीडिया फेसबुक के माध्यम से किसी विशेष जाति या समुदाय के खिलाफ टिप्पणी की जाती है या जाति सूचक शब्दों का इस्तेमाल किया जाता है। तो ऐसे शख्स पर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है और उन्हें जेल भी जाना पड़ सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here