IRCTC : भारतीय रेलवे यात्रीयों के प्रति सुविधाओं पर लगातार काम कर रही है। रेलवे ने पिछले दिनों में एक ऐसी सुविधा शुरू की जिसमें नाइट सफर के दौरान कभी भी आपका स्‍टेशन नहीं छूटेगा। रेलवे को पहले कई बार ऐसी शिकायत मिलती थी कि नींद के कारण यात्री का स्‍टेशन छूट गया और उसे अगले स्‍टेशन पर उतरना पड़ा। इस तरह की समस्‍याओं को देख रेलवे बोर्ड ने नई सुविधा शुरू की है जिससे आपको रात्र‍ि सफर के दौरान स्‍टेशन छूटने की समस्‍या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

20 मिनट पहले अलर्ट

रेलवे की नई सुविधा शुरू होने के बाद ट्रेन में नाइट सफर करने वाले यात्रि चैन की नींद ले सकेंगे। इस नई सुविधा के दौरान आपको जिस भी स्‍टेशन पर उतरना होगा उस स्टेशन को न आने से 20 मिनट पहले ही आपको जगा दिया जाएगा।

सुविधा के लिए 139 नंबर शुरू

इंडियन रेलवे की तरफ से शुरू की गई सर्व‍िस का नाम ‘डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म’ (Destination Alert Wake Up Alarm) है। इस सर्विस से यात्री के सोये हुए होने की रेलवे बोर्ड को जानकारी मिलती है। अब ऐसी कई समस्‍यायों से छुटकारे के लिए रेलवे ने इस सर्व‍िस को 139 नंबर की पूछताछ सेवा पर शुरू किया है।

इतने समय तक मिलेगी सुविधा

रेलवे की इस सुविधा के तहत सफर करने वाले मुसाफिर 139 नंबर से संपर्क कर इन्क्वायरी सिस्टम पर अलर्ट की सुविधा मांग सकते हैं। इस सर्व‍िस को लेने पर आपको स्‍टेशन आने से 20 मिनट पहले उठा दिया जाएगा और यह सुविधा रात 11 से सुबह 7 बजे तक मिलेगी। इस सुविधा को देने के लिए यात्री से लगभग 3 रुपये का शुल्‍क ले रही है जिससे आपको स्टेशन आने से 20 मिनट पहले ही आपके फोन पर अलर्ट मैसेज भेजा आएगा और आप उस सूचना के दौरान लगेज आदि को पैक कर सकते हैं।

सर्विस का लाभ कैसे लें?

रेलवे की इस ‘डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म’ को शुरू करने के लिए आपको IRCTC की हेल्पलाइन 139 पर कॉल करना होगा और उसके बाद भाषा का चयन करना है। आपको फिर डेस्टिनेशन अलर्ट के लिए पहले 7 नंबर और फिर 2 नंबर प्रेस करना और उसके बाद पूछे जाने पर अपना 10 अंकों का पीएनआर दर्ज करें। इसे कंफर्म करने के लिए 1 डायल करें और ऐसा करने से आपको स्‍टेशन आने से 20 मिनट पहले वेकअप अलर्ट मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here