Dhanteras 2022 : हिंदू धर्म में उन बड़े त्योहारों में से एक दिवाली भी है। धनतेरस पांच दिवसीय दिवाली का शुरुआती दिन है और इसका समापन भाई दूज के दिन होता है। इस वर्ष धनतेरस के अगले दिन नरक चतुर्दशी और दिवाली ये सब तिथियों की संयोग से एक ही दिन मनाई जाएगी। धनतेरस के दिन कुबेर देव, मां लक्ष्मी और धंवंतरि देव की विधि-विधान से पूजा करने से भक्तों को जीवनभर लक्ष्मी जी की कृपा बनी रहती है। धनतेरस के दिन जिस चीज की शॉपिंग की जाती है उसमें 13 गुना वृद्धि होती है। इस दिन लोग ज्यादातर सोना-चांदी, वाहन, मकान, बर्तन आदि सामान खरीदते हैं जो इतना खरीदने में सक्षम नहीं है वो कुछ अन्य चीजों की शॉपिंग करते है।

पीतल का बर्तन

इस दिन पीतल के बर्तन खरीदने की परंपरा चलती आ रही है जिससे माना जाता है की घर में सुख-समृद्धि आती है। पौराणिक कथा के अनुसार जब धंवंतरि देव सुमद्र मंथन के दौरान प्रकट हुई थीं, तो उनके हाथ में अमृत कलश था, जो कि पीतल की धातु का था। इसलिए आज के दिन पीतल खरीदना शुभ माना गया है।

गोमती चक्र

धनतेरस के दिन गोमती चक्र को घर में लाते हैं और उसकी पूजा करते हैं तो इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। इन गोमती चक्र को धन रखने वाली जगह पर रख दें, तो रुपयों-पैसों की कभी किल्लत नहीं होगी, क्योंकि मां लक्ष्मी को गोमती चक्र बेहद प्रिय हैं।

झाड़ू

हिंदू धर्म में ज्योतिष शास्त्र के अनुसार धनतरेस के दिन झाड़ू खरीदना शुभ होता है जिसमें मां लक्ष्मी का रूप माना गया है। इस दिन घर में नई झाड़ू लाने की भी परंपरा है। सोना-चांदी खरीदने में सक्षम नहीं हैं तो झाड़ू ही खरीद लें।

साबुत धनिया

साबुत धनिया को इस दिन मान्यता के अनुसार खरीदना बेहद शुभ माना गया है। इस दिन साबुत धनिया लाकर को मां लक्ष्मी को अर्पित करने या घर के बगीचे, खेत या फिर गमले में बोने से घर में किसी भी प्रकार की कमी नहीं रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here