SBI Light Bill Fraud : बिजली बिल को लेकर अगर आपके मोबाइल पर कोई एसएमएस (SMS) आया हैं जिसमें ये लिखा है कि बिजली बिल नहीं भरने पर आपके घर की बिजली काट दी जाएगी तो इस SMS बिल्कुल ना घबराइएगा क्योंकि ये काम हैकर्स का हो सकता है। हैकर्स के द्वारा आपके पास बिजली बिल भरने के लिए एक लिंक भेजा जाता है और उस लिंक पर जैसे ही क्लिक करते हैं तो आपके पैसे अकाउंट से साफ हो जाते हैं। साइबर एक्सपर्ट ऐसे मैसेज से बचने की सलाह दे रहे हैं। ऐसे घटना को देख हाल ही में एसबीआई ने भी इसके बारे में ट्वीट कर जानकारी दी है. इसलिए अगर आपको लाइट बिल, कैशबैक या ऑफर के लिए कोई मैसेज आए तो सावधान रहिए।

ऐसे मैसेज से हो जाइए सावधान

मोबाइल फोन यूजर्स को Whatsapp या SMS  के जरीए अनजान नंबरों से मैसेज किए जा रहे हैं उन मैसेज में लिखा हुआ रहता है कि वे तुरंत दिए गए नंबर पर फोन नहीं करते हैं तो उनका बिजली का कनेक्शन काट दिया जाएगा। एक मैसेज सामने आया है। जिसमें कहा गया है कि प्रिय ग्राहक आपकी बिजली आज रात 8.30 बजे डिसकनेक्ट कर दी जाएगी क्योंकि आपके पिछले महीने का बिल अपडेट नहीं हुआ है। उस मैसेज में लिखा हुआ है कि कृपया तुरंत इस नंबर पर संपर्क करें, धन्यवाद।

SBI ने भी किया अलर्ट 

ऐसे मैसेज आने के बाद कई यूजर्स ने ट्विटर और सोशल मीडिया पर इस मैसेज को शेयर किया। उसके बाद SBI ने भी अपनी तरफ से लोगों को इन फर्जी मैसेज से सतर्क रहने को कहा है। ट्वीट में लिखा गया है कि कि कभी भी ऐसे एसएमएस पर वापस फोन या एसएमएस न करें। क्योंकि यह आपकी निजी या फाइनेंशियल जानकारी को चुराने का जरिया हो सकता है।

कैसे खुद को फ्रौड से बचाएं?

इस तरह के मैसेज पहली नजर में तो विश्वसनीय लगते हैं लेकिन जब इनकी जांच की जाये तो आप देख सकते हैं कि उपयोग की गई भाषा गलत है। इस मैसेज में आपको बहुत सारे पूर्ण विराम और बड़े अक्षर और स्मॉल-कैप अक्षरों की समझ का पूर्ण अभाव दिखाई देगा। यूजर्स को ऐसे मैसेज से सावधान रहने की चेतावनी दी गई है। ऐसे मैसेज के जरीए से जो यूज़र्स वास्तव में अपने बिजली बिल का भुगतान करना भूल गए हैं उन्हें विशेष रूप से टारगेट किया जाता है क्योंकि ये मैसेज उन्हें बिना ज्यादा सोचे समझे घबराने और अभिनय करने के लिए छोड़ देता है। जब भी आपको ऐसा मैसेज आए, तो उन पर प्रतिक्रिया देने से पहले हमेशा उनके स्रोत की जांच करें वरना आप अपना पैसा खो सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here