MCLR Hike : देश के प्राइवेट सेक्‍टर के तीसरे सबसे बड़े बैंक ने करोड़ों रूपये का ग्राहकों को झटका दिया है। एक्सिस बैंक की तरफ से आधारित ब्याज दर  MCLR  में 0.25 प्रतिशत का इजाफा किया है जिससे बढ़ी हुई ब्याज दर को तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई। यह जानकारी वेबसाइट पर जारी सूचना के आधार पर बताया जा रहा कि पहले 8.10 प्रतिशत था और अब 18 अक्टूबर 2022 से एक साल की अवधि की मानक एमसीएलआर  MCLR को 0.25 प्रतिशत बढ़ाकर 8.35 प्रतिशत कर दिया गया है।

Repo Rate  में बृद्धि तो बढ़ीं ब्‍याज दरें

एक साल की  MCLR  के आधार पर ही वाहन, व्यक्तिगत और आवास ऋण की दरें तय की जाती हैं। जिससे भारतीय रिजर्व बैंक RBI के 30 सितंबर को रेपो रेट Repo Rate  में 0.50 प्रतिशत की वृद्धि के बाद एक्सिस बैंक ने MCLR रेट में वृद्धि की है। एक दिन से लेकर छह माह की अवधि तक के लोन पर भी MCLR को 0.25 प्रतिशत बढ़ाकर 8.15-8.30 प्रतिशत कर दिया गया है।

जाने इन बैंकों की बढ़ाई गई ब्‍याज दरें

MLCR की दो साल के लिए 8.45 प्रतिशत और तीन साल की अवधि के लिए 8.50 प्रतिशत होगी, जिसके बारे में एक्सिस बैंक ने कहा की ये दरें अगली समीक्षा तक मान्य होंगी। इससे पहले फेडरल बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक ने MLCR दर में इजाफा किया था। इसके बाद SBI ने सोमवार को 10 करोड़ रुपये से कम जमा वाले सेविंग अकाउंट पर ब्याज को 0.50 प्रतिशत घटाकर 2.70 प्रतिशत कर दिया था और मंगलवार को बड़ी राशि जमा करने वालों के लिये ब्याज दर 0.3 प्रतिशत बढ़ाई है। SBI की तरफ से एक बयान में कहा गया कि 10 करोड़ रुपये या उससे ऊपर की जमाओं पर अब ग्राहकों को 3 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here