Dhanteras : हिंदू धर्म में दिवाली का विशेष महत्व होने से सभी को इसका सालभर इंतजार रहता है। दिवाली की तैयारियों में कई दिन पहले से ही लोग जुट जाते हैं। यह धनतेरस के दिन से शुरू होता है और मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए इसी दिन कई उपाय और पूजा-पाठ किया जाता हैं। इस दिन विधिपूर्वक पूजा-पाठ करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर भक्तों के घर में दर्शन देती हैं।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस साल धनतेरस का पर्व 23 अक्टूबर के दिन मनाया जाएगा। इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा के साथ-साथ कुबेर देव और धन्वंतरी की विधि-विधान के साथ पूजा आदि करने से जीवन में कभी भी धन से संबंधी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा। इस दिन सुबह अगर घर में छिपकली दिख जाए, तो इसे बहुत शुभ माना जाता है।

छिपकली का दिखना शुभ माना जाता है

इस दिन सुबह-सुबह छिपकली का नजर आना बहुत शुभ माना जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार छिपकली को मां लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है। इसलिए धनतेरस के दिन छिपकली का दिखना शुभ होता है। ऐसा जरूरी नहीं है कि ये किसी कमरे में ही दिखाई दे। बल्कि घर के किसी कोने में या घर की छत पर दिखना भी शुभ होता है।

धनतेरस के दिन इन चीजों को खरीदना होता है शुभ

धनतेरस के दिन कुछ चीजों को खरीदना बेहद शुभ माना जाता है। इस दिन कुछ भी खरीदने से उसमें 13 गुना वृद्धि होती है। धनतेरस के दिन सोना-चांदी खरीदने के साथ-साथ वाहन, प्रॉपर्टी, बर्तन इनमें से कोई भी चीज खरीदने से घर में बरकत होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here