Dhanteras 2022 : धनतेरस के दिन सोना-चांदी, बर्तन, घर, वाहन और इलेक्ट्रॉनिक आदि चीजों की खरीददारी को बेहद शुभ माना जाता है। इस दिन शॉपिंग का भी विशेष महत्व है लेकिन शास्त्रों के अनुसार कोई भी काम अगर शुभ मुहू्र्त में किया जाए, तो लाभकारी सिद्ध होता है और उसके अच्छे परिणाम भी सामने आते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस बार धनतेरस 23 अक्टूबर को मनाया जाएगा। रोजाना कुछ समय राहु काल का होता है और उस समय में किए गए कार्यों में विफलता और विघ्नों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में धनतेरस के दिन शॉपिंग के लिए निकलते समय इसका शुभ मुहूर्त जान लें।

22-23 को धनतेरस के शुभ योग

धनतेरस 22 अक्टूबर की शाम 6 बजे से त्रयोदशी तिथि लग रही है, जो कि 23 अक्टूबर को शाम 6 बजे तक रहेगी। ऐसे में 22 और 23 दोनों दिन ही धनतेरस का पर्व मनाया जाएगा। आज शाम को धन्वंतरी देव और यम पूजन के दीपदान के लिए 1-1 मुहूर्त हैं। 23 तारीख को पूरा दिन शुभ योग बना रहा है जिससे धनतेरस पर दिन में त्रिपुष्कर योग रहेगा। अगर इस दिन शुभ मुहूर्त में किसी बिजनेस की शुरुआत की जाती है, तो उसमें 3 गुना बढ़ोतरी होगी। 23 अक्टूबर को पूरा दिन सर्वार्थ सिद्धि योग रहेगा। इसलिए किसी भी तरह की खरीददारी, निवेश और किसी भी चीज की नई शुरुआत के लिए 23 अक्टूबर का दिन भी खास है। आपको बता दें कि 23 अक्टूबर को राहु काल का समय शाम 04 बजकर 19 मिनट से लेकर 05 बजकर 44 मिनट तक रहेगा।

मुहूर्त में पूजा और इन चीजों को खरीदना होता है शुभ 

धनतेरस के दिन कुछ चीजों को खरीदने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। आज के दिन बर्तन, झाड़ू, चांदी, नए कपड़े, घर की साज-सज्जा का सामान, दीवाली पूजन के लिए लक्ष्मी-गणेश और माता लक्ष्मी की मूर्ति, दीपक आदि खरीदना बेहद शुभ माना जाता है। इस बार धनतेरस का पर्व 22 अक्टूबर और 23 अक्टूबर दोनों दिन मनाया जा रहा है। 22 अक्टूबर को पूजा का मुहू्र्त शाम 6 बजकर 58 मिनट से रात 8 बजकर 15 मिनट तक रहेगा और 23 अक्टूबर को पूजा का मुहूर्त शाम 05 बजकर 44 मिनट से 6 बजकर 5 मिनट तक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here