Jeep India (जीप इंडिया) ने गुरुवार को आधिकारिक तौर पर देश में अपनी बहुप्रतीक्षित थ्री-रो एसयूवी Meridian (मेरिडियन) को लॉन्च कर दिया है। Jeep Meridian SUV की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ बेस वैरिएंट के लिए 29.90 लाख रुपये रखी गई है। ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाले टॉप-ऑफ-द-लाइन वैरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 36.95 लाख रुपये तय की गई है। जीप इंडिया का मानना है कि इस प्रतिस्पर्धी कीमत पर यह एसयूवी अपने प्रतिद्वंद्वियों को कड़ी टक्कर देगी।

Jeep Meridian एसयूवी का लुक Jeep Compass एसयूवी की याद दिलाता है। इसमें कार निर्माता की सिग्नेचर डिजाइन लैंग्वेज देखने को मिलती है। साथ ही इसमें Jeep Compass और Grand Cherokee एसयूवी के कई असर देखने को मिलते हैं। लेकिन कंपनी का कहना है कि इनके मुकाबले में मेरिडियन काफी मॉडर्न और शानदार एसयूवी है। भारत में जीप मेरिडियन को एमजी ग्लोस्टर, स्कोडा कोडिएक और टोयोटा फॉर्च्यूनर जैसी एसयूवी को टक्कर देने के लिए उतारा है।

बुकिंग डिटेल्स
कंपनी ने Jeep Meridian SUV की बुकिंग काफी पहले शुरू कर दी थी। इस एसयूवी को खरीदने के इच्छुक खरीदार जीप डीलरशिप या कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर 50,000 रुपये की टोकन राशि का भुगतान कर मेरिडियन की बुकिंग कर सकते हैं।

लुक और डिजाइन की बात करें तो, Jeep Meridian SUV में कार निर्माता की सिग्नेचर डिजाइन लैंग्वेज देखने को मिलती है। साथ ही इसमें Jeep Compass और Grand Cherokee एसयूवी की भी छाप दिखाई देती है। मेरिडियन के फ्रंट में, बाई-फंक्शन एलईडी हेडलैम्प्स, इंटीग्रेटेड एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स के साथ एक आकर्षक बम्पर, एलईडी फॉग लैंप्स के साथ आइकॉनिक सात-स्लैट ग्रिल है।

साइड प्रोफाइल की बात करें तो, इस एसयूवी में पैनोरमिक सनरूफ के दोनों तरफ बॉडी क्लैडिंग, इंटीग्रेटेड रूफ रेल्स मिलते हैं। इसमें जीप कंपास की तुलना में बड़े रियर ओवरहैंड और बड़े रियर दरवाजे दिए गए हैं। पीछे की तरफ, SUV में हॉरिजंटल LED टेललाइट्स, रियर वाइपर और वॉशर और इंटीग्रेटेड रियर स्पॉइलर मिलते हैं। इस एसयूवी में 18-इंच डायमंड-कट अलॉय व्हील्स मिलता है।

इंजन और गियरबॉक्स
जीप मेरिडियन में 2.0-लीटर 4-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन मिलता है, जो कंपास एसयूवी में भी दिया गया है। यह इंजन 170 bhp का अधिकतम पावर और 350 Nm का टार्क जेनरेट करता है। इस इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड तौर पर दिया गया है। इस एसयूवी में फ्रंट-व्हील ड्राइव और ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम दोनों मिलेगा। फ्रंट-व्हील-ड्राइव (FWD) और ऑल-व्हील ड्राइव (AWD) सिस्टम में 9-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है। एसयूवी के साथ कोई पेट्रोल इंजन ऑप्शन नहीं दिया मिलता है।

मेरिडियन में तीन ड्राइव मोड – स्नो, सैंड / मड और ऑटो दिया जाएगा। यह SUV सिर्फ 10.8 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है और इसकी टॉप स्पीड 198 किमी प्रति घंटा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here