देश की प्रमुख इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माता कंपनी Okinawa Autotech (ओकिनावा ऑटोटेक) और इलेक्ट्रिक एवं परफॉर्मेंस मोटरसाइकिल बनाने वाली इटली की मशहूर कंपनी Tacita (टेसिटा) ने आपस में हाथ मिलाया है। दोनों कंपनियों के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर हुआ है। कंपनी ने गुरुवार को एक बयान जारी कर इसकी जानकारी दी। इस संयुक्त उपक्रम से सामने आई, नई कंपनी भारत में स्थित होगी और 2023 से उत्पादन शुरू करेगी।

इस नए संयुक्त उद्यम की स्थापना के पीछे दोनों कंपनियों का मुख्य लक्ष्य जीवाश्म ईंधन के इस्तेमाल को कम से कम करना है। इसी के साथ इनका मकसद भविष्य में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर के निर्माण की दुनिया में खुद को दिग्गज कंपनी के रूप में स्थापित करना है। ओकिनावा कई साल से इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर का निर्माण कर रही है। अपने इसी अनुभव का लाभ लेते हुए ओकिनावा भविष्य में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर के स्थानीय विकास में मदद करेगी और स्थानीय तौर पर इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण करेगी।

टेसिटा इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए पावर ट्रेन उपलब्ध कराएगी, जिसमें कंट्रोलर, मोटर, बैटरी पैक और बीएमएस शामिल होंगे। 10 साल के शोध और अनुसंधान और विपरीत हालात में किए गए परीक्षण से कंपनी आधुनिक और बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण करने में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रही है।

संयुक्त उपक्रम के तहत दोनों कंपनियां दो उत्पाद श्रृंखलाओं- स्कूटर्स और मोटरसाइकिल का निर्माण करेंगी। इन इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मार्केट के लिए किया जाएगा। 2023 में इस रेंज में स्कूटर और जबर्दस्त परफॉर्मेंस देने वाली मोटरसाइकिल शामिल होंगी। बाजार में सर्वश्रेष्ठ कनेक्टिविटी सिस्टम के साथ मिलने वाली यह पूरी रेंज ओकिनावा तकनीक से लैस होगी।

नई कंपनी के विकास के अगले कदम 2022 में और 2023 की पहली छमाही के दौरान उठाए जाएंगे। इस दौरान कंपनी में इलेक्ट्रिक वाहनों का विकास किया जाएगा, उनका पेटेंट कराया जाएगा और आखिर में सड़क पर इलेक्ट्रिक वाहन की टेस्टिंग की जाएगी।

इटली के टेसिटा हेडक्वॉर्टर में ओकिनावा के प्रोफेशनल टेक्निशियंस और इटली के विशेषज्ञों की टीम के साथ इलेक्ट्रिक वाहनों के डिजाइन का विकास किया जाएगा और पावर ट्रेन, बैटरी पैक और बीएएल के निर्माण के लिए साथ मिलकर काम किया जाएगा। भारत और इटली में सभी मौसम में सड़क पर इन वाहनों का परीक्षण किया जाएगा।

सर्दियों में पड़ने वाली एलप्स की ठंड से लेकर भारतीय मानसून की नमी तक, सभी तरह के मौसम में इन इलेक्ट्रिक वाहनों की गुणवत्ता को जांचा और परखा जाएगा। इन वाहनों के परीक्षण के तहत भारत में ओकिनावा के मुख्यालय से लेकर इटली के टैसिटा हेडक्वॉर्टर तक इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण की उद्घाटन यात्रा को शामिल होना चाहिए। दोनों कंपनियों का लक्ष्य हमेशा से उपभोक्ताओं को अधिकतम संतुष्टि प्रदान करने के लिए उन्हें विश्वसनीय, सुखद और उपयोगी प्रॉडक्ट्स की पेशकश करना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here