महिंद्रा ने काफी इंतजार के बाद आखिरकार नई स्कॉर्पियो को लॉन्च करने की तारीख का खुलासा कर दिया है। कंपनी अपनी नई “स्कॉर्पियो एन” को भारतीय बाजार में 27 जून, 2022 को लॉन्च करने जा रही है। नई महिंद्रा स्कॉर्पियो को पूरी तरह नए डिजाइन में लाया जा रहा है। इसके अलावा, कंपनी ने इस एसयूवी के फीचर्स और सुविधाओं में भी कई अपडेट किये हैं, साथ ही सुरक्षा फीचर्स को भी सुधार किया है। कंपनी ने नई स्कॉर्पियो की आधिकारिक तस्वीरों को भी जारी कर दिया है।

मिल सकता है दमदार डीजल इंजन

महिंद्रा भारतीय बाजार में एसयूवी कारों की अग्रणी निर्माता रही है। कंपनी नई स्कॉर्पियो को एसयूवी कारों की ‘बिगडैडी’ कह कर प्रचारित कर रही है। रिपोर्ट के अनुसार, महिंद्रा की नई स्कॉर्पियो को 2.2-लीटर डीजल इंजन में पेश किया जा सकता है। यह इंजन 130 बीएचपी की पॉवर जनरेट करेगा और मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आएगा।

कुछ रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया गया है कि यह 2.0-लीटर एम-स्टैलियन टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ भी पेश की जाएगी जो 150 बीएचपी की पॉवर और 320 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा।

महिंद्रा की नई स्कॉर्पियो लैडर फ्रेम चेसिस पर तैयार की जा रही है। अनुमान यह भी लगाया जा रहा है कि नई स्कॉर्पियो फ्रंट व्हील ड्राइव (FWD) हो सकती है। इस हिसाब से यह महिंद्रा की पहली एसयूवी होगी जिसे फ्रंट व्हील ड्राइव ऑप्शन दिया जाएगा। हालांकि, कंपनी ने आधिकारिक तौर पर इसका खुलासा नहीं किया है।

आपको बता दें कि महिंद्रा स्कॉर्पियो डी-सेगमेंट की एसयूवी है। इसे सबसे पहले 2002 में लॉन्च किया गया था। यह पिछले 20 सालों से भारतीय बाजार में बेची जा रही कंपनी की सबसे लंबी चलने वाली मॉडल है। इस दौरान कंपनी ने स्कॉर्पियो के डिजाइन और फीचर्स में कई बदलाव किये हैं।

डिजाइन में बड़ा बदलाव

नई स्कॉर्पियो का डिजाइन पुराने मॉडल से पूरी तरह अलग है। कंपनी ने इसके फ्रंट लुक को पूरी तरह बदल दिया है। अब इसमें सामने की तरफ स्लिम एलईडी ट्विन-पॉड प्रोजेक्टर हेडलैंप, नया फ्रंट ग्रिल और नया फ्रंट बंपर दिया गया है। नए डिजाइन में कार पहले से अधिक प्रीमियम भी लग रही है। इसके अलावा इसमें ग्रिल पर क्रोम स्लॉट, सिल्वर रूफ रेल, पैनारोमिक सनरूफ, नए डिजाइन के डुअल टोन अलॉय व्हील्स भी दिए गए हैं। कंपनी ने इसे अपने नए ब्रांड लोगो के साथ पेश किया है।

शानदार फीचर्स से है लैस

नई स्कॉर्पियो इंटीरियर की कुछ जानकारियां भी सामने आ चुकी हैं। इसका इंटीरियर पिछली पीढ़ी के मॉडल से बिलकुल अलग है। यह अब एक बड़े लैंडस्केप-ओरिएंटेड टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ आता है। सेंटर कंसोल पर डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल और अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स के कंट्रोल्स दिए गए हैं। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को भी एक बड़ा अपडेट दिया गया है। अब इसमें रंगीन एमआईडी के साथ फिजिकल डायल-बेस्ड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है।

स्कॉर्पियो में नई महिंद्रा थार की तरह टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस), सीट बेल्ट रिमाइंडर और फ्रंट टायर एंगल वार्निंग भी दिया गया है। साथ ही, इसमें वायरलेस फोन चार्जिंग देने की उम्मीद भी की जा सकती है। इसमें महिंद्रा थार के जैसा रूफ-माउंटेड स्पीकर और एक्सयूवी700 के जैसा बड़ा सनरूफ दिया जा सकता है।

इन कारों से होगा मुकाबला

भारत में एसयूवी सेगमेंट की किंग कही जाने वाली महिंद्रा स्कॉर्पियो, लॉन्च होने के बाद किया सेल्टोस, हुंडई क्रेटा, एमजी हेक्टर, निसान किक्स, टाटा हैरियर, फॉक्सवैगन टाइगन और स्कोडा कुशाक जैसी एसयूवी मॉडलों को टक्कर देगी। नई स्कॉर्पियो को महिंद्रा के इनडिजाइन स्टूडियो (मुंबई) और महिंद्रा रिसर्च वैली (चेन्नई) में तैयार किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here