आजकल दुनियाभर की ऑटोमोबाइल कंपनियां अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्च करने का काम कर रही हैं, जिसे लोगों का अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है. बाजार में जब electric car या बाइक लॉन्च होती हैं तो उन्हें खरीदने के लिए लोगों की लंबी कतार लगती है।

फिर भारत में electric car खरीदते समय चार्जिंग की गणना करें। कल्पना कीजिए, कार की बैटरी चार्ज करने से बिजली का बिल बढ़ जाएगा, लेकिन अब ऐसा नहीं है। ऑटो बाजार अब उन वाहनों से गुलजार है जिन्हें चार्ज करने के लिए बिजली की आवश्यकता नहीं होती है। यह कार अपने आप चार्ज हो जाएगी। तो आपको इस कार के बारे में जरूर पता होना चाहिए।

इस देश ने बनाई है दमदार बाइक
इस छोटी electric car को नीदरलैंड में स्क्वाड मोबिलिटी नाम की एक इलेक्ट्रिक कार कंपनी ने डिजाइन किया था। यह संकरी सड़कों से होकर जा सकता है और इसकी पार्किंग बहुत कम जगहों पर हो सकती है।

जानिए इस कार को कैसे चार्ज किया जाता है
स्क्वाड मोबिलिटी व्हीकल की खासियत इसका रूफ सोलर पैनल है। इस वजह से कार खुद चार्ज करती है। इतना ही नहीं इस कार में रिप्लेसेबल बैटरी का भी विकल्प दिया गया है।

जानिए electric car के फीचर्स के बारे में
4 पहियों वाले स्कूटर की तरह इस कार के दरवाजे अलग किए जा सकते हैं। इसमें दो के लिए सीटें हैं। अगर आप सामान ले जाना चाहते हैं तो इसकी पैसेंजर सीट को भी फोल्ड किया जा सकता है। इसे स्कूटर और वाहन या 4 पहियों वाले स्कूटर के बीच का क्रॉसओवर माना जा सकता है।

कार के सोलर पैनल 100 किमी की रेंज देने के कारण दिन में बैटरी अपने आप चार्ज हो जाती है। भारत के ज्यादातर हिस्सों में साल के 10 महीने सूरज चमकता है। ऐसे में चार्जिंग के बाद कार अच्छे से चल सकती है। सौर ऊर्जा से चलने वाली इस कार की रेंज 20 किमी है, जब बैटरी पूरी तरह चार्ज हो जाती है तो यह 100 किमी तक चल सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here