RRC Railway Apprentice Recruitment 2022: भारतीय रेलवे में सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. वेस्टर्न रेलवे (Western Railway) ने अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हुई है. इस वैकेंसी के तहत, कुल 3612 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी. ऐसे में, जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे ध्यान दें कि इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट rrc-wr.com पर जाकर लॉगइन करना होगा. रेलवे द्वारा निकली गई बम्पर भर्ती में उम्मीदवारों का सिलेक्शन बिना परीक्षा के सीधे 10वीं के नंबर के आधार पर किया जाएगा.

रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC) ने अप्रेंटिस के 3000 से अधिक पदों पर भर्तियां निकालकर आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. योग्य उम्मीदवार 27 जून 2022 तक इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं. इस वैकेंसी में जिन लोगों का मेरिट लिस्ट में नाम आएगा, उन्हें एक साल की अप्रेंटिस का मौका मिलेगा और इस दौरान हर महीने स्टाइपेंड मिलेगा.

RRC Railway Apprentice Recruitment 2022:कौन कर सकता है अप्लाई?
इसमें आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 50% अंकों के साथ 10वीं और एनसीवीटी या एससीवीटी से प्रमाणित संस्थान से आईटीआई का सर्टिफिकेट होनी चाहिए. संबंधित ट्रेड में आईटीआई का सर्टिफिकेट होना चाहिए. उम्र सीमा की बात करें तो उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 15 साल और अधिकतम उम्र 24 साल होनी चाहिए. इस बारे में ज्यादा जानकारी के लिए इस भर्ती का ऑफिशियल नोटिफिकेशन देख सकते हैं.

RRC Apprentice Recruitment 2022: इन पदों पर होगी भर्तियां
फिटर – 941 पद

वेल्डर – 378 पद

बढ़ई – 221 पद,

पेंटर – 213 पद,

डीजल मैकेनिक – 209 पद

मैकेनिक मोटर वाहन – 15 पद

इलेक्ट्रीशियन – 639 पद

इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक – 112 पद

वायरमैन – 14 पद

रेफ्रिजरेटर (एसी मैकेनिक) – 147 पद

पाइप फिटर – 186 पद

प्लम्बर – 126 पद

ड्राफ्ट्समैन (सिविल) – 88 पद

पासा – 252 पद

आशुलिपिक – 8 पद

मशीनिस्ट – 26 पद

टर्नर – 37 पद

RRC Apprentice Selection Process: चयन प्रक्रिया
इस वैकेंसी में उम्मीदवारों का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा. उम्मीदवारों के 10वीं और आईटीआई के अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी. इस मेरिट लिस्ट में जगह बनाने वाले उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद विभिन्न लोकेशन पर नियुक्ति मिल जाएगी. अप्रेंटिसशिप 1 साल की होगी और इस दौरान उम्मीदवारों को एक निश्चित स्टाइपेंड दिया जाएगा.

एप्लीकेशन फीस
अप्रेंटिस के पदों पर आवेदन करने वाले सामान्य उम्मदवारों को एप्लीकेशन फीस 100 रुपये देना होगा. वहीं अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूडी / महिला आवेदकों द्वारा कोई एप्लीकेशन फीस भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है. फीस का भुगतान डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग आदि का उपयोग करके स्क्रीन पर पूछी गई जानकारी प्रदान करके किया जा सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here