भारत में गर्मी ने इस साल सारे रिकॉर्ड को तोड़ दिया है चिलचिलाती गर्मी से जनजीवन अस्त व्यस्त है हर साल की अपेक्षा इससे तेज है जिसके कारण AC एयर कंडीशनर की जरूरत पहले की अपेक्षा इस बार ज्यादा हो गई है एयर कंडीशनर से ही गर्मी को मात दिया जा सकता है

मगर AC एयर कंडीशनर सब के बजट में फिट नहीं बैठता। क्योंकि घर मैं एयर कंडीशनर लगाने से गर्मी से राहत तो मिलती है मगर बिजली की खपत बढ़ जाती है और जेब पर भारी पड़ने लगती है। जिसे देखते हुए इन दिनों बिजली कंपनी ने कुछ टिप्स शेयर किए हैं

बिजली कंपनी BSES बीएसईएस ने कुछ टिप्स शेयर किए हैं जो आपके AC एयर कंडीशनर चलाने के बावजूद आपका बिजली का बिल कम रखेंगे

बिजली कंपनी ने ग्राहकों को राहत देने के लिए हाल ही में ट्वीट के माध्यम से बिजली बिल कम करने के लिए एक नए टिप्स जारी किए हैं। बिजली कंपनी ने बताया है कि आपको दीवार पर पौधों को लगाना चाहिए। ये एक बहुत जरूरी चीज है। अगर ऐसा किया जाए तो घर का तापमान नियंत्रित रहेगा। ऐसे में आपको एसी की कम जरूरत पड़ेगी या आपको उसे बेहद कम तापमान पर चलाने की जरूरत नहीं होगी।

BSES बीएसईएस ने बताया है कि घर में AC चलाते समय घर के सभी खिड़की दरवाजे बंद रखें ताकि घर में कहीं से भी धूप प्रवेश न कर सके। उन्होंने बताया है कि ऐसी चलाते समय यदि धूप घर में प्रवेश करता है तो कूलिंग नहीं हो पाएगी खिड़कियों को बंद कर खिड़कियों को पर्दे से ढक दें ताकि कम समय में आपके घर अच्छी तरह से कूलिंग हो जाए।

AC एसी का तापमान स्थिर रखना जरूरी है। ये बिजली का बिल कम रखने के लिए बहुत आवश्यक है। बीएसईएस के अनुसार एसी को 24 डिग्री पर फिक्स कर दें।

इससे बिजली की खपत कम होगी। अब हो यह रहा है कि अधिकतर एसी कंपनियां एसी का तापमान फिक्स करके ही उन्हें पेश कर रही हैं। एसी कंपनियां दावा करती हैं कि इससे करीब 30 फीसदी तक बिजली बचाई जा सकती है।

इन बातों का भी रखें ध्यान
लीक विंडो एसी में अकसर होने वाली समस्या है। कभी-कभी एसी और खिड़की के फ्रेम के बीच कुछ गैप होते हैं, जो कूलिंग एफिशिएंसी को नुकसान पहुंचाते हैं। आप इन्हें एमसील या किसी अन्य ऐसे ही प्रोडक्ट से सील कर सकते हैं।

दूसरी चीज कि कई बार लोग बिजली बचाने के लिए अपने एयर कंडीशनर को स्विच ऑफ और स्विच ऑन करते रहते हैं। ऐसा करने के बजाय आपको एक टाइमर सेट करना चाहिए, जो कुछ देर में अपने आप एसी बंद कर देगा। एक और चीज कि एसी में एयर फिल्टर एचवीएसी सिस्टम से धूल को बाहर रखते हैं,

जिससे इसका उपयोग बढ़िया ढंग से हो सके। मगर एयर फिल्टर धूल को हर समय रोकता तो है, पर यह समय-समय पर गंदा हो जाता है। इसे साफ करने की सलाह दी जाती है। AC एसी एयर फिल्टर को साफ करने के लिए बस इसे धूल चटाना और पानी के माध्यम से चलाना काफी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here