Maruti Alto – मारुति सुजुकी के चेयरमैन आरसी भार्गव ने 6 एयरबैग के नियम से कार की कीमत बढ़ने की चिंता को उजागर किया है। माना जा रहा है कि कंपनी इस न्यू ऑल्टो को अक्टूबर में लॉन्च कर सकती है।

Maruti Alto मारुति सुजुकी की ऑल न्यू ऑल्टो इस साल फेस्टिवल सीजन के आसपास लॉन्च होगी। हालांकि, लॉन्चिंग से पहले इस कार से जुड़ी जानकारी धीरे-धीरे सामने आ रही हैं। नई रिपोर्ट्स के मुताबिक, मारुति की इस एंट्री लेवल कार का फ्यूचर 6 एयरबैग्स के नियम के चलते अनिश्चित हो सकता है।

इतना ही नहीं, एस-प्रेसो, सेलेरियो और वैगनआर का एंट्री लेवल वैरिएंट भी मुश्किल में आ सकता है। हाल ही में सरकार ने भी कार में 6 एयरबैग्स को मैनडेटरी किया है। मारुति सुजुकी के चेयरमैन आरसी भार्गव ने भी इस चिंता को उजागर किया है। माना जा रहा है कि कंपनी इस न्यू ऑल्टो को अक्टूबर में लॉन्च कर सकती है।

एयरबैग से छोटी कारों को झटका लगेगा
इकोनॉमिक टाइम्स के साथ बातचीत में भार्गव ने इस नए कानून के चलते भारत में छोटी कारों के भविष्य के बारे में चिंता जाहिर की। उन्होंने खुलासा किया कि वो इस बात को लेकर स्योर नहीं हैं कि क्या छोटी कारों में छह एयरबैग फिट होंगे। क्योंकि इन हैचबैग को 6 एयरबैग को ध्यान में रखकर नहीं बनाया गया है। चार अतिरिक्त एयरबैग लगाने से कारों की लागत में काफी वृद्धि होगी और यह देश में छोटी कारों की बिक्री के लिए एक बड़ा झटका साबित हो सकता है।

वर्तमान में, सभी वाहनों में दो एयरबैग जरूर है। इसमें एक ड्राइवर और दूसरा फ्रंट पैसेंजर के लिए है। जुलाई 2019 में ड्राइवर सीट एयरबैग नियम अनिवार्य कर दिया गया था, जबकि फ्रंट पैसेंजर की सीट के लिए ये नियम एक जनवरी 2022 से लागू हुआ था। मारुति अपने एंट्री-लेवल मॉडल में चार एयरबैग जोड़ने पर काम कर रही है। इससे कार की कीमत में लगभग 60,000 रुपए तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

5 लाख की कार में 6 एयरबैग महंगा सौदा
उन्होंने बताया कि एक एंट्री-लेवल कार में 60 हजार रुपए तक की बढ़ोतरी हो जाएगी, जो किसी भी एंट्री लेवल कार के लिए बड़ा मार्जिन है। इस वजह से कंपनी कुछ मॉडल के कुछ वैरिएंट को बंद कर सकती है। जिन मॉडल में चार एयरबैग दिए जाएंगे उनके कई स्ट्रक्चरल चेंजेस करने होंगे। साइड एयरबैग फ्रंट सीट के पीछे की तरफ बी-पिलर के ऊपर कर्टेन एयरबैग होंगे। जिन कारों में अभी सिर्फ 2 एयरबैग आते हैं उन्हें इस तरह के स्ट्रक्चरल चेंजेस से गुजरने होंगे। इसके लिए एक्स्ट्रा निवेश भी करना होगा। जबकि 6 एयरबैग प्रीमियम कारों में समझ आते हैं। जिन कारों की कीमत 5 लाख से कम है उनकी कॉस्ट बढ़ जाएगी। अभी एंट्री लेवल कार में सिर्फ 2 एयरबैग जोड़ने पर ही 30 हजार रुपए का खर्च आ रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here