Ration Card: अगर आपके पास राशन कार्ड बना हुआ है तो फिर यह खबर आपके लिए बड़े ही मायने रखने वाली साबित होने जा रही है। केंद्र व राज्य सरकारें इन दिनों राशन कार्ड धारकों पर फिदा हो रही है, जिनका मकसद आम लोगों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है।

दूसरी ओर देशभर में इन दिनों महंगाई अपनी चरम सीमा को पार चुकी है, जिससे आम आम लोगों की जेब पर भारी बोझ पड़ रहा है। पेट्रोल-डीजल व एलपीजी सिलेंडर की कीमतें भी बढ़ती जा रही हैं। राशन कार्ड धारकों को अब फ्री सिलेंडर देने को लेकर सरकार ने बड़ा ऐलान कर दिया है। अगर आप उत्तराखंड में रहते हैं और आपके पास राशन कार्ड बना हुआ है तो अब फ्री सिलेंडर लेने को तैयार हो जाएं। अंत्योदय राशन कार्ड पर सरकार आपको 3 सिलेंडर फ्री में दे रही है।

जानिए सरकार पर कितना बढ़ जाएगा बोझ

उत्तराखंड मंत्रिमंडल के बैठक के बाद राज्य के मुख्य सचिव एस एस संधु ने कहा था कि इस निर्णय से प्रदेश के 1,84,142 अंत्योदय कार्ड धारकों को लाभ मिलेगा। 3 फ्री गैस सिलेंडर देने से सरकार के ऊपर करीब 55 करोड़ा रुपये भार बढ़ जाएगा। पहले की तरह ही इस बार भी गेहूं की खरीद पर किसानों को 20 रूपये प्रति क्विंटल बोनस देने का फैसला लिया गया है।

जानिए कितने कार्ड धारकों को मिलेगा फायदा

जिला पूर्ति अधिकारी सुरेंद्र यादव के मुताबिक ,सस्ता राशन के साथ अब राशनकार्ड धारकों को उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त गैस सिलेंडर का लाभ दिया जाएगा। योजना के तहत अभी तक सिर्फ अंत्योदय कार्ड धारक, एससी-एसटी, पिछड़ा वर्ग के लोग ही उज्ज्वला योजना के लिए पात्र थे, लेकिन अब सामान्य वर्ग के लोगों को भी उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर का मुफ्त में वितरण होगा। फ्री गैस सिलेंडर की घोषणा के बाद लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here