Loan Tips In Hindi: अगर आपने कई लोन (Loan) ले रखा है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। अन्यथा आप कर्ज के जाल में कुछ इस तरह उलझ जाएंगे कि आपका निकलना मुश्किल हो जाएगा। और इस जाल में फंसने के बाद आपका क्रेडिट स्कोर (Credit Score) भी प्रभावित हो जाता है। जिससे आगे आने वाले समय में आपको लोन मिलना मुश्किल हो जाएगा। लोन को मैनेज करने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। आइए जाने कौन सी हैं वह बातें।

जरूरत के हिसाब से लें लोन यह एक अहम बात है। जरूरत के हिसाब से ही लोन लेना चाहिए। साथ में यह भी ध्यान रखें कि एमआई इतनी हो जितना आप समय पर चुका सकें। अन्यथा आप कर्ज के जाल में फंस जाएंगे। साथ ही यह भी ध्यान दे की ईएमआई की वजह से आपकी घरेलू जरूरत प्रभावित न हो।

खर्चों पर रखें नजर लोन लेने के बाद अपने खर्चों पर सदैव नजर बनाकर रखनी चाहिए। गैर जरूरी खर्चों पर ध्यान ना देते हुए उन्हें अनदेखा करें। लेकिन जो जरूरी खर्चा है उनके लिए प्लानिंग करे। बजट के अनुसार खर्चों की लिस्ट बनाएं और उन्हें फॉलो करें।

समय पर चुकाएं लोन लोन समय पर चुकाना सबसे बढ़िया विकल्प है। लोन लेने के बाद सदैव ध्यान रखें कि किस लोन की ईएमआई कब चुकानी है। समय पर ईएमआई चुकाने के कई फायदे होते हैं। साथ ही हमें ध्यान देना चाहिए कि नया कर्ज लेने से बचें। अन्यथा आप कर्ज के जाल में फंसते ही चले जाएंगे। यह ध्यान देने की आवश्यकता है कि पहले लिया हुआ कर्ज चुकता हो जाए उसके बाद नया कर्ज लिया जाए।

ज्यादा ब्याज वाले लोन पहले भरे लोन चुकाने के मामले में इस बात का विशेष महत्व है कि ज्यादा ब्याज वाले लोन का भुगतान पहले करें। इससे आप समय पर लोन चुकता कर पाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here