किसी भी तरह की दुकान की जरूरत नहीं है। घर में कोई स्टोररूम भी नहीं चाहिए। शुरुआत के लिए आपका अपना स्टडी रूम या बैडरूम पर्याप्त है। पूंजी भी ज्यादा नहीं लगनी 10000 रु काफी है। हां, आपकी व्यवहार कुशलता 100% लगेगी, क्योंकि इसमें आपके व्यवहार से ही पैसा कमाया जाएगा। यह बिल्कुल यूनिक स्मॉल बिजनेस आइडिया है।

डे स्पेशल सब्सक्रिप्शन बॉक्स

भारत के बहुत सारे शहरों में कोई कंपटीशन नहीं है। कुछ महानगरों में शुरू हुआ है और काफी सक्सेसफुल है, क्योंकि भारत तीज, त्यौहार और उत्सव का देश है। वट सावित्री के व्रत से लेकर श्री कृष्ण जन्माष्टमी और श्री गणेश उत्सव जैसे धूम धाम वाले तीज त्यौहार सभी घरों में मनाए जाते हैं। आपको केवल इतना करना है कि अपने स्टार्टअप के सब्सक्राइबर लिस्टेड करने हैं।

हर त्यौहार के लिए एक स्पेशल सब्सक्रिप्शन बॉक्स तैयार किया जाएगा। व्हाट्सएप या ऐसे ही किसी दूसरे टूल के जरिए आप अपने सभी सब्सक्राइबर को स्पेशल बॉक्स के बारे में बताएंगे। यदि वह त्यौहार मनाने वाले हैं अथवा उस स्पेशल दिन पर कोई व्रत या पूजा करने वाले हैं, तो आपको आर्डर कर देंगे। आर्डर मिलने के बाद आप मार्केट से सामान खरीदेंगे। अपने प्रिंटेड बॉक्स में पैक करेंगे और डिलीवरी कर देंगे।

शुरू करने से पहले थोड़ा मार्केट रिसर्च करना पड़ेगा। कोई कंपटीशन नहीं है लेकिन यदि आप अच्छा और सस्ता सामान कहां मिलता है, पहले से लिस्ट तैयार कर लेंगे तो आपके लिए आसानी होगी। धीरे-धीरे बाजार में आपके कांटेक्ट बन जाएंगे। इधर बिजनेस बढ़ने लगेगा उधर आपको क्रेडिट मिलने लगेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here