Best Demanding Business Idea: आज के समय में ज्यादातर लोग खुद का बिजनेस (how to start own business) करना चाहता है, लेकिन कई बार पैसों की कमी होने की वजह से उसे स्टार्ट नहीं कर पाता। कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनके पास कारोबार शुरू करने के लिए पर्याप्त पैसा तो होता है, लेकिन उनके पास कोई अच्छा बिजनेस आईडिया नहीं होता है। इसलिए हम आपके लिए रोजाना नए बिजनेस आइडिया (Business Idea) लेकर आते हैं, जिसे आप कम लागत में शुरू कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

आज भी हम आपके लिए एक ऐसा ही बिजनेस आईडिया लेकर आये हैं, जिसकी जरुरत लोगों को रोजाना पड़ती है, इससे खाने का स्वाद और भी अधिक बढ़ जाता है। इतना ही नहीं ये कई बीमारियों को भी ठीक करने में मददगार साबित होता है।

अगर आप खेती में दिलचस्पी रखते हैं तो हम आपके लिए एक ऐसा ही बिजनेस लेकर आये हैं। तेजपत्‍ता की खेती (Bay Leaf Farming) शुरू कर आप हर महीने मोटी कमाई कर सकते हैं। इस खेती की सबसे अच्‍छी बात यह है कि इसमें मेहनत और लागत दोनों ही कम लगता है।

कैसे शुरू करें तेजपत्ता की खेती

आप बेहद ही आसानी से तेजपत्ते की खेती शुरू कर सकते है। शुरुआत में आपको थोड़ी मेहनत करने की जरुरत होगी,जैसे-जैसे इसका पौधा बड़ा होता चला जायेगा, वैसे – वैसे आपकी मेहनत भी कम होती चली जाएगी। जब आपका यह छोटा सा पौधा कुछ महीनों बाद पेड़ का आकार ले लेगा तो तब आपको ज्यादा मेहनत करने की जरुरत नहीं होगी। इसकी खेती से आप हर साल अच्छी खासी आमदनी प्राप्त कर सकते हैं। आपको बता दें कि इसकी खेती करने वाले किसानों को राष्ट्रीय औषधीय पादप बोर्ड की तरफ से 30 प्रतिशत अनुदान मिलता है।

कितना होगा मुनाफा

अब प्रॉफिट की बात करें तो आप तेजपत्ता के एक पौधे से सालाना 5 हजार रुपये तक कमा सकते हैं। वहीं, अगर आप 20 पौधे लगाते हैं, तो लगभग एक लाख रुपये तक की कमाई हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here