Building Material: अगर आप घर बनाने की सोच रहे हैं तो यह आपके लिए सही समय है। दरअसल, निर्माण सामग्री की लागत में कमी आई है। सबसे महत्वपूर्ण निर्माण सामग्री में से एक, सरिया की कीमत हर दिन गिर रही है। इसके अलावा, सीमेंट और ईंटों की कीमतों में भी कमी आई है।

सरिया का उपयोग घर की छत और बीम बनाने के लिए किया जाता है। स्थानीय बार, जिनकी कीमत दो महीने पहले मार्च में 85,000 रुपये प्रति टन थी, अब कई जगहों पर लगभग 45,000 रुपये प्रति टन पर उपलब्ध हैं। इतना ही नहीं ब्रांडेड सरिया की कीमत में भी कमी आई है। मार्च 2022 में 1 लाख रुपये प्रति टन पर उपलब्ध सरिया अब 80 से 85 हजार रुपये प्रति टन मिल रहा है।

सरिया कमल की कीमत क्यों?

दरअसल, भीषण गर्मी में मजदूरों की कमी और निर्माण कार्य में गिरावट की वजह से बार की कीमतों में गिरावट आई है. एक व्यापारी के मुताबिक अभी गर्मी अपने चरम पर है। श्रमिकों की कमी के कारण भवन का निर्माण कार्य कम हो गया है। उन्होंने कहा कि कम खाने से सरिया की कीमत में अंतर आया है। इसके अलावा, सरकार ने घरेलू बाजार में स्टील की कीमत को नियंत्रित करने के लिए निर्यात पर करों में वृद्धि की है।

सीमेंट की कीमतों में भी आई गिरावट

सरिया के अलावा सीमेंट की कीमत में भी कमी आई है। जहां सीमेंट की कीमत मई में 400 रुपये प्रति बोरी तक पहुंच गई थी, वहीं अब यह 365 से 390 रुपये प्रति बोरी पर मिल रही है। स्वास्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के शोध प्रमुख संतोष मीणा का कहना है कि अदानी-होल्सिम सौदे के बाद सीमेंट क्षेत्र में अनिश्चितता का माहौल है। इस सौदे से प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी और आने वाले दिनों में कीमतें कम होंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here