10 Paise Old Coin: आपके पास पुराने नोट और सिक्के कलेक्ट हुए रखे हैं तो बस अब वो दिन दूर नहीं जब आप लखपति बनने का ख्वाब पूरा हो जाएगा। बस अब मौका आ ही गया है कि आप पुराने नोट और सिक्के के बदले लाखों रुपये ले सकते हैं। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इन दिनों पुराने नोट और सिक्कों को बड़ी-बड़ी कीमतों में खरीदा जा रहा है, जिससे लोग लखपति भी बन रहे हैं।

इस बीच अगर आपके पास 10 पैसे का सिक्का है तो फिर यह खबर आपको मालामाल कर देगी। 10 पैसे के बदले आपको तुरंत तीन लाख रुपये कमाने का मौका मिल रहा है, तो फिर आप ऐसा मौका कभी गंवाने की कोशिश ना करें।

जानिए सिक्के की खासियत

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बिक्री को 1957 से 1963 के बीच जारी किया हुआ 10 पैसे का सिक्का होना बहुत जरूरी है। इसकी आप ऑनलाइन बिक्री कर मोटी कमाई कर सकते हैं। इसकी बिक्री करने के लिए आपको ई-बे वेबसाइट पर जाना होगा। 1963 के बाद, इस शब्द का अब और उपयोग नहीं करने का निर्णय लिया गया और सिक्कों पर केवल पैसा लिखा जा रहा है।

1957 से 1963 के बीच जारी 10 पैसे के सिक्के तांबे-निकल धातु से बनाए गए थे। इन सिक्कों का वजन 5 ग्राम और व्यास 23 मिमी था। ये सिक्के बॉम्बे, कलकत्ता और हैदराबाद में ढाले गए थे। सिक्के के एक ओर आप अशोक स्तंभ और भारत लिखा हुआ देख सकते हैं। दूसरी ओर देवनागरी लिपि में 10 नए पैसे लिखे हुए हैं और सिक्के पर “रुपये का दसवां भाग अंकित है।

रुपये में सिक्के की करें बिक्री

10 पैसे के सिक्के के नीचे टकसाल के साथ ढलाई के साल का विवरण है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, अब आप इन सिक्कों को ऑनलाइन नीलाम कर सकते हैं और अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। कुछ रिपोर्टों का दावा है कि पुराने और दुर्लभ सिक्के 2 लाख रुपये तक में आसानी से बेच सकते हैं। ऐसी कई वेबसाइटें हैं जो लोगों को पुराने और दुर्लभ सिक्के और नोट खरीदने और बेचने की अनुमति देती हैं। आपको बस इन वेबसाइटों पर लॉग इन करना है और एक विक्रेता के रूप में खुद को रजिस्ट्रेशन करना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here