SBI Bank Alert: अगर आपके पास स्टेट बैंक आफॅ इंडिया (State Bank Of India) में अकाउंट मौजूद है तो ये जानकारी आपके लिए काफी फायदेमंद है। इन दिनों चलने वाले देखा जाए तो आनलाइन फ्राॅड के कारण कई ग्राहकों को आर्थिक तौर पर घाटा हुआ है।

इसको लेकर एसबीआई ने अलर्ट जारी कर दिया है। उन्होंने ग्राहकों को अपनी तरफ से देखा जाए तो भेजने वाले मैसेज से जुड़ी जानकारी साझा किया है।

साइबर फ्राॅड पर होती है नजर

अकसर ये भी हो जाता है कि बैंक की तरफ से आपको मैसेज मिल जाता है। उस तरीको को फॅालो कर भी आपको मैसेज करना अहम होता है। जिसके झासे में आने के बाद आपके ट्रांजैक्शन डीटेल्स लीक करना जरुरी होता है।

ये होती है बैंक की पहचान

एसबीआई (State Bank Of India) ने ट्वीटर हैंडल से जानकारी दिया है कि अगर आपको बैंक की ओर से कोई अलर्ट आ चुका है तो सबसे पहले उसके एक शाॅटकोर्ड की मदद से वेरिफाई करना होगा।

एग्जांपल

SBIBNK, SBIINB, SBIPSG, SBYONO जैसे देखा जाए तो शाॅटकोर्ड में ही मैसेज करना होता है। अगर इन कोड की मदद से आपको मैसेज मिल जाता है तो साफ तौर पर इसका मतलब ये हो जाता है कि बैंक या अधिकारिक मैसेज ही होता है”।

अज्ञात सोर्स के मैसेज नहीं देना होता है जवाब

इसके अलावा बैंक ने जानकारी दिया है कि अगर आपको देखा जाए तो किसी भी अज्ञात सोर्स से मिल जाता है तो इस पर जवाब देने की जरुरत नहीं होती है। वरना आपको देखा जाए तो आपकी ट्रांजेक्शन से जुड़ी जानकारी लीक होना शुरु हो जाती है।

इसके अलावा देखा जाए तो बैंक ने अपने अलर्ट मैसेज में जानकारी दिया है कि, सबसे पहले आपको मैसेज ध्यान से पढ़ने की जरुरत होती है, अगर देखा जाए तो बैंक एक्टिविटी से लिंक होना शुरु हो जाता है तो इस तरफ से बैंक की तरफ से भेजा जा चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here