Free Ration: अब तक मजे से फ्री का राशन लेने वालो को काफी बड़ा झटका लग चुका है। इन दाने पर जिन लोगों का हक़ है, वे तो बिना किसी टेंशन के राशन लेकर फायदा ले सकते थे। लेकिन जो लोग अपात्र हो गए है ,और राशन लिया जा रहा है। उन्हें किसी भी तरह से जुर्माना देने की जरूरत होती है। प्रशासनिक कार्रवाई ऐसे लोगों पर होने जा रही है।

इंडिया में फ्री की चीजों के पीछे बड़े लोग भी पड़ना शुरू हो चुके हैं। एपीएल और गरीबी रेखा से जीवन यापन करने वाले परिवारों को सरकार यह सुविधा मुहैया करवाने का कार्य किया जा रहा है। सरकार द्वारा दिया जाने वाला फ्री राशन हर महीने दिया जा रहा है। अब से केवाईसी के जरिए ऐसे लोगों की पहचान जल्द ही होने वाली है।

आधार कार्ड से लिंक राशन कार्ड में पूरी डिटेल्स बैंक दिया जा रहा है। आधार का बैंक से लिंक होना और बैंक का पैन कार्ड से लिंक होना ही आय का पूरा खुलासा होने काफी अहम समझा जा रहा है। फ्री राशन ले रहे अपात्र लोगों पर 27 रूपए किलो के हिसाब से अब तक पेनल्टी वसूली होना काफी अहम समझा जा रहा है।

फ्री राशन लेने वालों में कुछ लोग ऐसे भी मौजूद हो रहे है जो अपात्र होते हुए भी लिस्ट में बना दिया गया है। सरकार ने इनके लिए सख्त नियम बना दिया गया है। अब ऐसे अपात्र लोगों पर कार्रवाई करके जुर्माना वसूली किया जा रहा है।

अपात्र लोगों के घर की गई पड़ताल में पता किया जा रहा है कि इनके घरों में AC, कार सहित तमाम लग्जरी सुविधाएं हो चुकी है। फ्री राशन पर कार्रवाई की प्रक्रिया गाँव स्तर पर भी तेज गति से चल रही है। 27 रूपए किलो के हिसाब से जुर्माना भी वसूला अहम हो जाता है।

इनको माना जा रहा है अपात्र

  • नियम और मानकों में नहीं आने वाले
  • घर में 6 बड़ी सुख सुविधा (कार/ट्रेक्टर/एसी/ प्लॉट/फ्रीज, जनरेटर) वाले लोग है।
  • परिवार में किसी भी सदस्य का सरकारी सेवा में होना
  • पारिवारिक की मासिक आय 3000 हजार से ज्यादा होने पर
  • APL परिवारों के लिए मासिक आय 10 हजार रूपए तय किया जा चुका है
  • एक से राशन कार्ड अलग-अलग जगहों पर होना अहम समझा जा रहा है।

सरकार द्वारा गरीबी रेखा से देखा जाए तो नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को फ्री राशन में अनाज, तेल, चीनी और दाल मिलना शुरू हो जाती है। कोरोना काल से ही केंद्र सरकार ने भी फ्री अनाज के रूप में 5 किलो प्रति व्यक्ति किया गया था। अब राज्य और केंद्र दोनों की तरफ से फ्री राशन मिलने जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here