आधार जारी करने वाली संस्था यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) कार्डधारकों को होम सर्विस देने के लिए पूरी तरह तैयार है। इस सुविधा से लोग घर बैठे अपने आधार कार्ड में फोन नंबर, पता, नाम, बायोमेट्रिक और अन्य डिटेल्स बदलवा सकेंगे।

डोरस्टेप सुविधा के लॉन्च के बाद आधार कार्डधारकों को आधार सेवा केंद्र पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वर्तमान में, UIDAI कार्डधारकों को अपने पते जैसे विवरण को ऑनलाइन बदलने का विकल्प देता है। फोन नंबर अपडेट या बायोमेट्रिक विवरण जैसे बदलावों के लिए आधार सेवा केंद्र जाना पड़ता है।

48,000 पोस्टमैन को ट्रेनिंग

आधार अपडेट प्रोसेस को सरल और आसान बनाने के लिए, UIDAI इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में कार्यरत लगभग 48,000 पोस्टमैन को ट्रेनिंग दे रहा है। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद ये नागरिकों को घर बैठे सर्विस देंगे। दो अलग-अलग चरणों में कुल 1.5 लाख डाकियों के ट्रेनिंग मिलने की उम्मीद है।

डिजिटल गैजेट्स से लैस होंगे पोस्टमैन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पोस्टमैन नए आधार कार्ड बनाने में भी मदद करेंगे। ये डिजिटल गैजेट्स से लैस होंगे। UIDAI देश के 755 जिलों में से प्रत्येक में आधार सेवा केंद्र खोलने का लक्ष्य लेकर चल रहा है। इस समय 72 शहरों में 88 UIDAI सेवा केंद्र हैं।

कई बार नहीं हो सकता बदलाव

आधार कार्ड में कोई भी बदलाव कुछ ही बार होता है। उसके बाद आप उसे नहीं बदल सकते हैं। साल 2019 में UIDAI ने नाम, जन्मतिथि और जेंडर के बदलाव पर एक सीमा लगा दी थी। इसके लिए आपको एक छोटा सा चार्ज भी देना होता है। जैसे बायोमेट्रिक अपडेट के लिए आपको 100 रुपए देना होगा जबकि डेमोग्राफिक अपडेट के लिए 50 रुपए और आधार को कलर में डाउनलोड करने के लिए 30 रुपए का चार्ज देना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here