भारत ने फाइनेंशियल ईयर 2020-21 के दौरान 32.21 करोड़ डॉलर (लगभग 2,507 करोड़ रुपये) की 2.47 लाख टन शराब और बीयर समेत अल्कोहल-प्रोडेक्ट का एक्सपोर्ट किया है। मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स ने इसकी जानकारी दी। मंत्रालय के अनुसार शराब एक्सपोर्ट किए जाने वाले देशों की लिस्ट में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), घाना, सिंगापुर, कांगो और कैमरून शामिल हैं।

बीयर, व्हिस्की की मांग में कई गुना इजाफा

ग्लोबल मार्केट में अनाज के दाने (माल्ट) से बनी बीयर, वाइन, व्हाइट वाइन, ब्रांडी, व्हिस्की, रम और जिन जैसे इंडियन प्रोडेक्ट की मांग कई गुना बढ़ गई है। एग्रीकल्चर और प्रोसेस्ड फूड प्रोडक्ट्स एक्सपोर्ट डेवलपमेंट अथॉरिटी (एपीडा) ने लोकल वाइन की क्षमता के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए कई इंटरनेशनल ट्रेड फेयर में कई कार्यक्रम आयोजित किए हैं।

भारतीय शराब इंडस्ट्री में जबरदस्त ग्रोथ

मंत्रालय ने कहा कि भारतीय शराब इंडस्ट्री वर्ष 2010 से 2017 के दौरान 14 प्रतिशत की सालाना दर से बढ़ा है। यह देश में शराब कैटेगरी के तहत सबसे तेजी से बढ़ने वाली इंडस्ट्री बन गई है। इसी कड़ी में वाइन के एक्सपोर्ट को बढ़ावा देने के लिए एपीडा ने लंदन वाइन फेयर, 2022 में देश के दस एक्सपोर्ट्स को भाग लेने की सुविधा भी प्रदान की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here