अगर आपका जनधन का अकाउंट खुला हुआ है तो फिर यह खबर आपके लिए बड़े ही काम की साबित होने जा रही है। सरकार इन दिनों गरीब लोगों की मदद के लिए आगे हाथ बढ़ा रही है, जिसे लेकर सभी में उत्साह देखने को मिल रहा है। अब आपका जनधन योजना के तहत खाता खुला हुआ है तो फिर आपकी खुशी का ठिकाना नहीं होना चाहिए।

सरकार ने ऐसे लोगों के लिए एक ऐसी योजना की शुरुआत की है, जिससे हर महीना पेंशन मिलेगी। जनधन खाताधारकों के लिए सरकार ने पीएम श्रमयोगी मानधन योजना की शुरुआत की है, जिससे हर महीना आपको 3,000 रुपये महीना पेंशन मिलेगी। इतना ही नहीं सालाना पेंशन के तौर पर खाते में 36,000 रुपये आएंगे, जिसके लिए कुछ शर्तें रखी गई हैं। योजना का फायदा लेने के लिए इन शर्तों का पालन करना जरूरी होगा।

इन लोगों को मिलेगा योजना का फायदा

मोदी सरकार द्वारा पीएम श्रम योगी मानधन योजना का आरंभ किया गया है। लाभ असंगठित सेक्टर में काम करने वाले लोगों को मिलता है। स्ट्रीट वेंडर, मिड-डे मील वर्कर, हेड लोडर, ईंट भट्ठा मजदूर, मोची, कूड़ा बीनने वाले, घरेलू कामगार, धोबी, रिक्शा चालक, भूमिहीन मजदूर इस स्कीम का फायदा ले सकेंगे। इसके अलावा अगर महीना महीना इनकम 15,000 रुपये से कम होगी तब ही आप इसका फायदा उठा सकते हैं।

इतने रुपये का करना होगा निवेश

पीएम श्रम योगी मानधन के तहत अलग-अलग उम्र के हिसाब से हर महीने 55 रुपये से 200 रुपये प्रीमियम देना होगा। अगर आप इस योजना से 18 साल की उम्र में जुड़ते हैं तो आपको हर महीने 55 रुपये देने होंगे। 30 साल वालों को 100 रुपये और 40 साल वालों को 200 रुपये देना होगा। इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपके आपके सेविंग बैंक अकाउंट या जनधन अकाउंट का आईएफएस कोर्ड की जरूरत होगी. इसके अलावा आपके पास आधार कार्ड और एक वैध मोबाइल नंबर होना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here