भारत के बैंकिंग क्षेत्र में SBI की हिस्सेदारी 23% से अधिक है। देशभर में इसकी 22 हजार से ज्यादा शाखाएं हैं, जबकि इसके पास 62,000 से ज्यादा ATM मशीनों का नेटवर्क है।

अगर आपका बैंक खाता भी देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई (SBI) में है तो यह खबर आपके लिए जरूर है। भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को फोन पर ही सभी बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए एक टोल फ्री नंबर शुरू किया है। इस नंबर पर आपके बैंक खाते से जुड़ी A से Z तक की समस्याओं का समाधान किया जाएगा।

SBI कॉन्टेक्ट सेंटर सर्विस

SBI ने अपने ग्राहकों को 24×7 बैंकिंग सेवा प्रदान करने के लिए संपर्क केंद्र सेवा शुरू की है। इसके लिए उन्होंने याद रखने में आसान दो नंबर 1800 1234 और 1800 2100 पेश किए हैं। इन नंबरों पर कॉल करके आप कभी भी और कहीं भी अपने एसबीआई खाते से संबंधित समस्याओं का समाधान कर सकते हैं। आप इन नंबरों पर कॉल करके बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं…

ये सेवाएं फोन नंबर पर उपलब्ध होंगी

इन फोन नंबरों पर कॉल करके आप अपने बैंक खाते का बैलेंस चेक करना, पिछले 5 ट्रांजैक्शन, एटीएम कार्ड ब्लॉक करना जैसे काम कर सकते हैं। इसके अलावा एटीएम कार्ड को ब्लॉक करने के बाद आप नए कार्ड के लिए रिक्वेस्ट भी रजिस्टर कर सकते हैं। इतना ही नहीं इन नंबरों पर आप एटीएम कार्ड(ATM Card) के डिस्पैच स्टेटस के साथ-साथ चेक बुक की डिस्पैच स्थिति भी जान सकते हैं। इसके अलावा इन नंबरों पर टीडीएस से जुड़ी जानकारी और ब्याज की जानकारी भी मिल सकती है।

इन सेवाओं के अलावा आप इन नंबरों पर कॉल करके बैंकिंग से जुड़ी लगभग सभी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। सार्वजनिक क्षेत्र का एसबीआई देश का सबसे बड़ा बैंक है, वहीं यह दुनिया के टॉप-50 बैंकों में भी शामिल है। आजादी से पहले इसे इंपीरियल बैंक ऑफ इंडिया के नाम से जाना जाता था। भारत के बैंकिंग क्षेत्र में SBI की हिस्सेदारी 23% से अधिक है। देशभर में इसकी 22 हजार से ज्यादा शाखाएं हैं, जबकि इसके पास 62,000 से ज्यादा एटीएम मशीनों का नेटवर्क है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here