Ration Card: सरकार ने कोरोना काल के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना (PMGKY) शुरू की थी, जिसके तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों और मजदूरों को फ्री राशन (Free Ration) मुहैया कराया गया। वहीं हाल ही में इस योजना को लेकर कुछ बदलाव किए गए।

आधार कार्ड के जरिए ले सकेंगे योजना का फायदा

आपको बता दें इस योजना का फायदा लेने के लिए राशन कार्ड (Ration Card) का होना जरूरी है। लेकिन अब आप आधार कार्ड के जरिए भी इस योजना का फायदा उठा सकेंगे। वहीं कई लोग ऐसे भी हैं जो मुफ्त राशन (Free Ration) की सुविधा से वंचित रह जाते हैं।

Saria Cement Price : सरिया और सीमेंट की दामो मे आई भारी गिरावट, जाने नई कीमत !

सरकार ने ऐसे लोगों के लिए शिकायत करने की सुविधा दी है। अब जिन्हें राशन नहीं मिल रहा है वो इस बारे में शिकायत कर सकते हैं। शिकायत करने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी। आप घर बैठे ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

जानिए शिकायत कैसे करें?

अगर आपको राशन (Ration) नहीं मिल रहा है तो आप वेबसाइट और ई-मेल के जरिए ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं। इसके आलावा आप हेल्पलाइन नंबर का उपयोग करके शिकायत कर सकते हैं।

Singrauli Election: मतदाता की पहचान करने के लिए ये 23 दस्तावेज होंगे मान्य

जैसे अगर आप ई-मेल के जरिए शिकायत करते हैं तो आपको अपनी बात लिखकर राशन कार्ड नंबर के साथ राशन डिपो की भी जानकारी देनी होगी।

शिकायत करने के लिए यह है टोल फ्री नंबर

दिल्ली सरकार ने शिकायत करने के लिए टोल फ्री नंबर भी दे रखा है। आपको शिकायत करने के लिए टोल फ्री नंबर  1800110841 पर कॉल करना होगा। आपको फोन करने पर नाम, पता, राशन कार्ड से जुड़ी जानकारी देने के बाद राशन डिपो की भी जानकारी देनी होगी। इसके आलावा आप ऑफिस एड्रेस पर जाकर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। वहीं राशन ब्लैक करने की शिकायत भी आप इन नंबरों पर करा सकते हैं।

Nissan Magnite के लूक्स और फीचर्स मे भारतीय बाजार मे मचाया तहलका, लोग खूब पसंद कर रहे !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here