केंद्र व राज्य सरकारें लघु-सीमांत किसानों पर इन दिनों फिदा हो रही हैं, जिन्हें नई-नई स्कीम चलाकर फायदा दे रही हैं। सरकार ने एक नहीं बल्कि कई स्कीम ऐसी चला रखी हैं, जो इन दिनों किसानों के लिए वरदान साबित हो रही हैं। अगर आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि से जुड़ा है तो फिर आप बहुत अच्छी किस्मत वाले हैं।

सरकार इस योजना की अब तक 11 किस्त खाते में भेज चुकी है, जिसके चलते लोगों को अब अगली किस्त का इंतजार है। बहुत किसान ऐसे भी पात्र होने के बाद भी जिन्हें एक भी किस्त का लाभ नहीं मिल पाया है। अब कयास लगाए जा रहे हैं कि 12 वीं किस्त 15 नंबर तक आसानी से खाते में आ जाएगी, जिसके बाद लोगों का इंतजार खत्म होगा।

सरकार ने अभी आधिकारिक तौर पर तो किस्त भेजने की तारीख का ऐलान नहीं किया है, लेकिन तमाम मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया जा रहा है।

सरकार सालाना भेजती है इतने हजार रुपये

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार 2,000 रुपये की तीन किस्तों में सालाना 6,000 रुपये डालती है। अब तक इस योजना की 11 किस्त खाते में ट्रांसफर हो चुकी हैं। बस अब 12वीं किस्त के लिए लोग पलकें बिछाएं बैठे हैं। इस योजना के तहत अब तक देश भर के 11 करोड़ किसान जुड़ चुके हैं और इस योजना का भरपूर लाभ उठा रहे हैं।

करना होगा यह काम

इस योजना से जुड़ने के लिए आप को किसान रेवेन्यू कार्ड, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर को किसान सम्मान निधि योजना के ऑफिशियल वेबसाइट पर जा कर भरना होगा और रजिस्ट्रेशन के लिए अप्लाई करना होगा। अगर आप को योग्य माना जायेगा तो आप के इस रजिस्ट्रेशन को स्वीकार कर लिया जाएगा और आप इस योजना का लाभ उठा सकेंगे। इससे पहले भई लाभ लेने वाले किसानों की संख्या बड़ी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here