भारत सरकार ने लोगों के स्वास्थ्य संबंधित दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए एक योजना का निर्माण किया था जिसका नाम पीएम आयुष्मान भारत योजना है। इस योजना के तहत गरीब लोगों को एक आयुष्मान कार्ड प्रदान किया जाता है। इस कार्ड के मदद से वह गरीब लोग देश के किसी भी कोने में किसी भी अस्पताल में या किस भी डॉक्टर से 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज करवा सकते हैं।

इस योजना का निर्माण सरकार ने लोगों की गरीबी को ध्यान में रखते हुए किया था क्योंकि ऐसे बहुत से लोग होते हैं जिनके पास इलाज तो दूर खाने तक के पैसे भी नहीं होते और केवल इसी कारण बहुत से गरीब लोग अपनी ज़िंदगी से हाथ धो बैठते हैं। अगर आप भी देश के ऐसे ही गरीब वर्ग से आते हैं लेकिन अब तक आप का आयुष्मान कार्ड नहीं बना है तो इसे जल्द से जल्द बनवा लें।

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जा कर एक click here के दिए गए ऑप्शन पर आप को क्लिक करना होगा। इसके बाद आप के सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा। इस फॉर्म में अपनी सभी जानकारी भर देने के बाद होम पेज पर अपना फोन नंबर डाल कर साइन इन कर लें।

इसके बाद अपना otp भर दें। आपके सामने एक डैशबोर्ड खुल जायेगा और आप को एक आवेदन पत्र दिखेगा, इसमें अपनी सभी जानकारी भर कर जरूरी डॉक्यूमेंट्स को स्कैन कर लें और इसे सबमिट कर दें। बस इसके बाद अगर आप सरकार को योग्य लगे तो आप को भी इस योजना से जोड़ कर इसका लाभार्थी बना दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here