केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। खबरों के मुताबिक केंद्र सरकार की तरह राज्य सरकार डीए का तोहफा दे सकती है। इससे लगभग 28 लाख कर्मचारियों-पेंशनरों को सीधा फायदा मिलेगा। यह राज्य सरकार यूपी की योगी सरकार है। केंद्र सरकार के बाद यूपी राज्य सरकार कर्मचारियों-पेंशनरों के डीए/डीआर में वृद्धि कर सकती है। जाहिर है कि इससे कर्मचारियों-पेंशनरों की सैलरी काफी बड़ा इजाफा होगा।

वहीं रिपोर्ट्स में कुछ दिनों से दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार महंगाई भत्ते (dearness allowance) में 5 से 6% तक की बढोतरी कर सकती है। अब इसी को देखते हुए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार जल्द ही डीए/डीआर  (DA/DR) में 3% की बढ़ोतरी कर सकती है। इस फैसले से करीब 28 लाख कर्मचारियों-पेंशनरों को फायदा मिलेगा। यानी यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार जल्द ही 16 लाख कर्मचारियों और 12 लाख पेंशनरों को एक और DA तोहफा दे सकती है। हालांकि इस बारे में सरकार की तरफ से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

अगर योगी सरकार ने महंगाई भत्ते (DA) में 3 फीसदी की बढ़ोतरी करती है तो राज्य के कर्मचारियों का डीए (DA) केंद्रीय कर्मचारियों के समान 34 फीसदी हो जाएगा। इसे 1 जनवरी 2022 से लागू किया जा सकता है। इसी के साथ सरकार 5 महीने का एरियर का भी भुगतान कर सकती है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, वित्त विभाग ने इसे लेकर प्रस्ताव तैयार करके राज्य सरकार को भी भेज दिया है जिस पर सीएम योगी की अंतिम मुहर लगना बाकी है। उम्मीद की जा रही है कि वही रक्षाबंधन से पहले योगी सरकार कर्मचारियों के डीए में  3 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर सकती है।

आपको बता दें इस फैसले के बाद राज्य सरकार पर प्रतिमाह करीब 220 करोड़ रुपये का अतिरिक्त वित्तीय बोझ बढ़ेगा। वही जनवरी से जोड़कर देखा जाए तो सरकार पर इस समय करीब 1120 करोड़ रुपये का बोझ बढ़ेगा।

इससे राज्य सरकार पर प्रतिमाह करीब 220 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार आएगा। जनवरी से जोड़ा जाए तो मौजूदा समय करीब 1120 करोड़ रुपए का भार सरकार के रेवेन्यू पर आएगा।वही 4 महीने के एरियर का भी भुगतान किया जा सकता है।

आपको बता दें कि केंद्र और राज्य सरकार साल में दो बार कर्मचारियों का डीए बढ़ाती है। एक डीए जनवरी के महीने में बढ़ता है और दूसरा जुलाई में बढ़ाया जाता है। जैसे ही केंद्र सरकार डीए में बढ़ोतरी करती है वैसे ही यूपी सरकार भी डीए/डीआर (DA/DR) वृद्धि करती है। केंद्र सरकार ने कर्मचारियों का जनवरी का डीए बढ़ा दिया है, लेकिन चुनाव के कारण यूपी सरकार जनवरी में डीए नहीं बढ़ा पाई थी। अब योगी सरकार इसको बढ़ाने की तैयारी में है। हालांकि एक महीने बाद फिर से केंद्र में कर्मचारियों का जुलाई वाला डीए बढ़ जाएगा। लेकिन यूपी में यह डीए नवंबर और दिसंबर में बढ़ता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here