Domestic LPG Cylinder Price Hiked : घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 50 रु की वृद्धि हुई है। वहीं, सरकार ने खाद्य तेल कंपनियों को कीमतों में 10 रुपये प्रति लीटर की कमी करने का निर्देश दिया है।

लखनऊ में बुधवार को 14.2 किलो का घरेलू सिलेंडर 50 रुपये बढ़कर 1,090.50 रुपये हो गया। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ईंधन की बढ़ती कीमतों के बीच इस साल घरेलू गैस की कीमतों में यह चौथी वृद्धि है। इसी तरह पांच किलो का घरेलू सिलेंडर 382.50 रुपये से बढ़कर 400.50 रुपये हो गया है। 10 किलो का कंपोजिट सिलेंडर 741.50 रुपये से बढ़कर 777 रुपये हो गया है। इसकी कीमत में 35.50 रुपये का इजाफा हुआ है।

वही 19 किलो का कमर्शियल सिलेंडर सस्ता हो गया है। यह 2130.50 रुपये से घटकर 2122 रुपये हो गया है। केंद्र सरकार ने खाद्य तेल कंपनियों को एक सप्ताह के भीतर कीमतों में 10 रुपये प्रति लीटर की कमी करने का निर्देश दिया है। यह भी निर्देश दिया गया है कि पूरे देश में एक ब्रांड के खाद्य तेल का खुदरा मूल्य समान होना चाहिए।

महिला हस्ताक्षर अभियान शुरू हो गया है

घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी के विरोध में अखिल भारतीय जनाबादी महिला समिति (एडीवीए) ने बुधवार को हस्ताक्षर अभियान शुरू किया है। तालकटोरा रोड पर लोगों ने ‘बढ़ती मंहगाई,घटती कमाई,आज यही है मुल्क की सच्चाई’ के बैनर तले महंगाई के खिलाफ एक याचिका पर हस्ताक्षर किए। इस मौके पर महंगाई के खिलाफ पर्चे बांटे गए।

राष्ट्रपति को भेजा जाएगा मांग पत्र

एडवर्ड मधु गोर्ग का कहना है कि घरेलू सिलेंडर की कीमत 50 रुपये बढ़ाना एक खराब विरोधी कदम है। इसका असर महिलाओं के किचन पर पड़ रहा है। अभियान में वंदना राय, चंद्रा, मेहरजहां, कौसर, रूबी रिजवी, संतोषी, रामकली और अन्य ने हिस्सा लिया। 50,000 हस्ताक्षर प्राप्त करने के बाद, आडवा यह मांग पत्र राष्ट्रपति को भेजेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here